एक्जिट पोल के नतीजे ‘परिणाम’ में बदले तो 37 सालों का ‘रिकार्ड’ तोड़ सीएम बनेगे योगी

लखनऊ यूपी विधानसभा चुनाव के तहत सभी चरणों की मतदान प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। ऐसे में अब बस सभी को मतगणना के बाद आने वाले परिणामों का इंतजार है। हालांकि, विभिन्न चैनलों के द्वारा पेश किए गए एग्जिट पोल को देखने के बाद यह साफ अनुमान लगाया जा रहा है कि यूपी में दोबारा भाजपा सरकार आ रही है। वहीं भाजपा की ओर से इस बार पहले ही इस बात को साफ किया गया था कि इस बार के चुनावों में जीत के बाद योगी आदित्यनाथ ही सीएम की कुर्सी पर विराजमान होंगे। अगर, एक्जिट पोल के नतीजों से मतगणना के परिणाम हूबहू मेल खाते हैं तो मुमकिन है, इस बार सीएम योगी के नाम एक बड़ा कीर्तिमान लिख जाएगा।

दरअसल, सबकी जिज्ञासा यही है कि तमाम मिथक तोड़ रहे योगी बतौर मुख्यमंत्री पांच साल चली भाजपा की सरकार की वापसी कराने में सफल होते हैं या नहीं।

वजह यह है कि यूपी में कोई भी सीएम आजादी के बाद से पांच साल का कार्यकाल समाप्त कर लगातार दूसरी बार सत्ता के सिंहासन पर काबिज नहीं हो सका है। 

ऐसे में एग्जिट पोल के आंकड़े अगर नतीजे में बदलते हैं तो सीएम योगी आदित्यनाथ ऐसा करने वाले सूबे के पहले मुख्यमंत्री बन जाएंगे। उत्तर प्रदेश में किसी विधानसभा का निर्धारित पांच साल का कार्यकाल पूरा कर फिर अपने दल की सीएम योगी सत्ता में वापसी कराएंगे।

बता दें,1985 के बाद 37 वर्षों में यह पहली बार होगा कि कोई पार्टी लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए वापसी करेगी।  वहीं, चुनाव नतीजे के बाद बीजेपी नेतृत्व यदि योगी आदित्यनाथ को ही मुख्यमंत्री बनाने का फैसला करता है, तो वे भाजपा के ऐसे पहले नेता हो जाएंगे जो लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे।

साथ ही सूबे में एक पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद लगातार दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेने वाले भी पहले व्यक्ति बन जाएंगे। यूपी में अभी तक कोई भी सीएम सत्ता में रहते हुए लगातार दूसरी बार सीएम नहीं बन सका।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

12 − five =

Back to top button