‘क्राइम कंट्रोल’ के लिए एक्शन मोड में योगी, इन बदलावों के साथ नए तेवर में दिखेगी यूपी पुलिस

लखनऊ। हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में सीएम योगी की जीत के लिए उनकी सुदृढ़ क़ानून व्यवस्था को वरीयता दी गई थी। ऐसे में प्रदेश में सरकार के पुनः गठन के बाद योगी आदित्यनाथ एक बार फिर प्रदेश की क़ानून व्यवस्था को पहले से और भी बेहतर बनाने के प्रयास में हैं। यही वजह है कि सोमवार को सीएम योगी ने कानून व्यवस्था और पुलिसिंग को सर्वश्रेष्ठ बनाने के निर्देश दिए है।

खबरों के मुताबिक़ सीएम के आदेश पर गृह विभाग और पुलिस महकमा अमलीजामा पहनाने जा रहा है। इसे लेकर यूपी पुलिस की सभी इकाइयों में तैयारी चल रही है और आने वाले समय में जिला, रेंज और जोन स्तर पर भी बदलाव नजर आएगा।

मिशन शक्ति फेज वन, फेज टू की सफलता के बाद फेज थ्री को नए कलेवर और तेवर में शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। सीएम योगी के निर्देश पर डीजीपी मुख्यालय जल्द गृह विभाग को ब्योरा सौंपने वाला है।

सीएम योगी का संकल्प महिलाओं और बेटियों को सुरक्षित, सशक्त और स्‍वावलम्बी बनाने का है। ऐसे में मिशन शक्ति अभियान के तहत सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। महिलाओं को कानूनी सहायता दिलाने के लिए सभी थानों में 10,370 महिला बीट का गठन किया गया है।

प्रदेश में पहली बार 20,740 महिला सिपाहियों को बीट पुलिस अधिकारी बनाया गया है। सीएम योगी के निर्देश पर महिला बीट अधिकारी सप्ताह में एक दिन गांवों में जाएंगीं और महिलाओं की समस्याओं के समाधान की दिशा में जागरूक करेंगीं। यह महिला आरक्षी गांव में होने वाली दिक्कतों का बीट बुक पर लेखा-जोखा भी दर्ज करेंगी।

इसके अलावा 18 मंडलों में एंटी करप्शन ऑर्गनाइजेशन यूनिट की स्थापना, मेरठ में कोतवाल धन सिंह गुर्जर अत्याधुनिक पुलिस ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना, आतंकवादी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए देवबंद, मेरठ, रामपुर, आजमगढ़, कानपुर और बहराइच में एंटी-टेररिस्ट कमांडो सेंटरों की स्थापना, हर पुलिस स्टेशन में साइबर हेल्प डेस्क (सीएचडी) की स्थापना सहित अन्य संकल्पों को पूरा करने के लिए जल्द रिपोर्ट सौंपी जाएगी। वहीं गृह विभाग के मुताबिक पुलिस की सभी इकाइयों में तकनीक का भरपूर उपयोग किया जाएगा। तकनीकी के उपयोग से ही पुलिस कंट्रोल रूम को और मजबूत किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

13 + ten =

Back to top button