प्रदेश में 16 अगस्त से स्कूल और 1 सितंबर से खुलेंगे सभी उच्च शिक्षण संस्थान

उत्तर प्रदेश में लंबे समय से बंद स्कूल-कॉलेजों को खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सोमवार को सीएम योगी ने लोकभवन में डेप्युटी सीएम दिनेश शर्मा और बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के साथ बैठक करने के बाद स्कूलों का संचालन दुबारा से शुरू करने का फैसला लिया है। प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा विभाग के सभी विद्यालयों को 15 अगस्त से खोला जाएगा। विद्यालयों में 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ कक्षाओं के संचालन शुरू किया जाएगा। वहीं महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तर की कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया 05 अगस्त से शुरू की जाएगी। सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में एक सितंबर से कक्षाओं का संचालन शुरू किया जाएगा। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लोक भवन में आयोजित टीम 9 की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री ने वर्तमान में कोरोना संक्रमण नियंत्रित होने के मद्देनजर सभी शिक्षण संस्थानों में नवीन सत्र 2021-22 शुरू करने की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि, माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन विद्यार्थियों को प्रोन्नत किया गया है उन्हें अगली कक्षा में दाखिले की प्रकिया भी शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने इन विद्यार्थियों की कक्षाएं स्वाधीनता दिवस की तिथि से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्कूलों में स्वाधीनता दिवस के दिन ‘स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव’ के आयोजित करने और 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पठन-पाठन प्रारंभ शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना नियमों के साथ खुलेंगे शिक्षण संस्थान


बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी शिक्षण संस्थानों को कोरोना नियमों के साथ खोलने का आदेश दिया है। सीएम योगी ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में अध्ययन/अध्यापन शुरू करने से पहले सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर, मास्क आदि की पूरी व्यवस्था कर ली जाए। दो गज की दूरी की अनिवार्यता के अनुरूप व्यवस्था की जाए। प्रत्येक संस्थान में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाए। विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए।

परिषदीय विद्यालयों को खोलने की तिथि घोषित नहीं
प्रदेश सरकार ने हालांकि फिलहाल परिषदीय विद्यालयों को खोलने की तिथि घोषित नहीं दी है। लेकिन सोमवार को आयोजित टीम-9 की बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी परिषदीय विद्यालयों में स्वच्छता, सैनीटाइजेशन कराने,  शौचालयों की साफ-सफाई कराने और कक्षाओं को स्वच्छ रखने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद परिषदीय स्कूलों को भी जल्द खोलने का संकेत मिला है।

-Abhay Kumar Mishra, Lucknow

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven + 9 =

Back to top button