मणिपुर में पहले चरण के लिए वोटिंग समाप्त, शाम पांच बजे तक 78.03 फीसदी मतदान

नई दिल्ली। देश में चल रहे विधानसभा चुनावों के तहत आज यानी सोमवार को मणिपुर में पहले चरण के लिए मतदान जारी है। सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर जनता की भीड़ इन चुनावों को लेकर लोगों के उत्साह को प्रकट कर रही है। आज हो रहे मतदान में सीएम एन बीरेन समेत अन्य मंत्री और कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला होना है। वहीं मतदान के आंकड़ों की बात करें तो जानकारी के अनुसार मणिपुर में शाम पांच बजे तक 78.03 फीसदी मतदान हुआ। वहीं दोपहर 1 बजे तक 48.88 फीसदी मतदान हुआ। वहीं सुबह 9 बजे तक करीब 9 फीसदी मतदान किया गया था।  

बता दें, इस चरण में राज्य की कुल 60 विधान सभा सीट में से 38 सीटों के लिए वोटिंग की जा रही है। इन 38 सीट में से 29 सीट पश्चिम इंफाल, पूर्वी इंफाल और बिशनपुर जिलों को कवर करती हैं और शेष 9 सीट कांगपोकपी और चुराचांदपुर के पहाड़ी जिलों को कवर करती हैं। ऐसे में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 173 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, इनमें 15 महिलाएं हैं।

मणिपुर में आज जिन 38 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें थोंगजु, आंद्रो, लमलाई, खुराई, कैराव, राजधानी इम्फाल, सेकमई, नमबोल, मौइरेंग, कुंभी और सैकुल आदि सीट शामिल हैं।

चुनाव प्रचार में बीजेपी की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिपल्ब कुमार देव ने मोर्चा संभाला। वहीं कांग्रेस के लिए मणिपुर में प्रचार अभियान की कमान राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने संभाली।

वहीं खबर यह भी है कि मणिपुर के उपमुख्यमंत्री युमनाम  जयकुमार सिंह ने इंफाल के एक मतदान केंद्र में मतदान किया। तस्वीरें नॉरमथोइंग अपर प्राइमरी स्कूल की हैं। बता दें, मणिपुर में मतदान शाम चार बजे तक चलेगा। दोपहर तीन से शाम चार बजे तक कोविड-19 के मरीज मतदान करेंगे। दूसरे चरण के लिए मतदान पांच मार्च को होगा और मतगणना 10 मार्च को होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

seven + eight =

Back to top button