उत्तर प्रदेश सरकार ने नए कॉलेजों के लिए एनओसी (NOC) के लिए 30 सितंबर की समय सीमा तय की

लखनऊ: यूपी सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए राज्य के मौजूदा कॉलेजों में नए कॉलेज खोलने और नए पाठ्यक्रम (बीएड को छोड़कर) शुरू करने की समय सीमा 30 सितंबर निर्धारित की है।

उच्च शिक्षा विभाग के ताजा निर्देशों के अनुसार नए संस्थानों/पाठ्यक्रमों के संचालन के लिए सभी अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) महीने के अंत तक जारी किए जाएंगे।

30 सितंबर तक निरीक्षण करने के लिए समितियां भी गठित कर दी जाएंगी। प्रत्येक संभाग स्तर पर निरीक्षण रिपोर्ट अक्टूबर के पहले सप्ताह में प्रस्तुत की जाएगी। विश्वविद्यालय 7 अक्टूबर तक नवीनतम ऑनलाइन संबद्धता प्रदान करेंगे।

पिछली समय सीमा से 6 महीने पीछे सरकार

यह पहली बार है जब पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए संबद्धता प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जा रहा है।
सभी नए/मौजूदा प्रबंधन 9 अक्टूबर तक सरकार के समक्ष अपील कर सकते हैं जबकि सरकार 11 अक्टूबर तक आपत्तियों का निस्तारण करेगी।

सरकार ऑनलाइन संबद्धता (NOC) के लिए अपनी पूर्व घोषित तिथियों से छह महीने पीछे चल रही है। सरकार ने कहा है कि सभी संबद्धता 15 अप्रैल तक समाप्त हो जाएगी।

शैक्षणिक सत्र 2022-23 से, विश्वविद्यालय ऑनलाइन संबद्धता के दो दौर आयोजित करेंगे। पहले दौर के लिए नए पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए प्रस्ताव जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर होगी और विश्वविद्यालयों को 28 फरवरी तक प्रस्तावों का निपटान करना होगा.

यह भी पढ़ें – जो यूपी देश की प्रगति में रुकावट के रूप में देखा जाता था वही आज देश में बड़े अभियानों का नेतृत्व कर रहा है : PM MODI

दूसरे दौर के लिए कॉलेजों को 31 दिसंबर तक आवेदन करना होगा जबकि विश्वविद्यालय 15 अप्रैल तक प्रस्तावों का निस्तारण करेंगे।

AUTHOR – SHRADHA TIWARI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 4 =

Back to top button