Russia Ukraine War: यूक्रेन में फंसे यूपी के लोगों के लिए हेल्पलाइन नबंर जारी

लखनऊ। यूक्रेन में फंसे उत्तर प्रदेश के लोगों की मदद के लिए राज्य सरकार ने एक नोडल अधिकारी तैनात करने के साथ ही हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। राज्य सरकार ने यक्रेन में फंसे लोगों के लिए ई-मेल आईडी भी जारी की है। साथ ही उनसे विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास की एडवाइजरी का पालन करने की अपील भी है।

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि यूक्रेन में उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों को देखते हुए यूक्रेन आने-जाने के लिए सभी कमर्शियल फ्लाइट बंद हैं। यूक्रेन का एयर स्पेस भी बंद है। भारतीय दूतावास, कीव, यूक्रेन में मौजूद सभी भारतीयों (भारतीय विद्यार्थियों व अन्य लोगों) को संभावित मदद पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास की यूक्रेन द्वारा हेल्पलाइन संचालित किया जा रहा है।

इसके साथ ही राज्य सरकार की तरफ से उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी व अन्य लोग जो अभी यूक्रेन में हैं, उन तक सहायता पहुंचाने के लिए विदेश मंत्रालय एवं भारतीय दूतावास, कीव से समन्वय के लिए राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

नोडल अधिकारी विदेश मंत्रालय एवं भारतीय दूतावास की यूक्रेन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों व अन्य लोगों को यूक्रेन स्वदेश लौटने की व्यवस्था करेंगे। राज्य कंट्रोल रूम का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी सरकार की तरफ से जारी किया गया है। यह नम्बर 0522, 1070 और मोबाइल नंबर- 9454441081 है। इसके अलावा ई-मेल आईडी rahat@nic.in होगा। इसके साथ ही राज्य सरकार ने यूक्रेन में मौजूद उत्तर प्रदेश के लोगों से विदेश मंत्रालय एवं भारतीय दूतावास द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले एडवाइजरी का अनुपालन करने की अपील भी की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three + 18 =

Back to top button