यूपी : उज्ज्वला योजना के तहत ठाकुरगंज में हुआ निशुल्क गैस-चूल्हा वितरण

लखनऊ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सौजन्य से देश में आर्थिक रूप से कमजोर ग्रहणीयों को गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए आरंभ की गई उज्ज्वला योजना के तहत रविवार को लखनऊ के ठाकुरगंज में गैस चूल्हों का वितरण किया गया। बता दें, इस वितरण कार्यक्रम का आयोजन पार्षद अनुराग पांडे द्वारा किए गया। वहीं कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र युवा नेता नीरज सिंह और विशिष्ट अतिथि के रूप में लखनऊ उत्तर से जीत हासिल करने वाले नीरज बोरा शामिल हुए।

बताया जा रहा है कि इस दौरान कार्यक्रम में पहुंचने पर सबसे पहले नीरज बोरा और नीरज सिंह का स्वागत किया गया। जिसके बाद गैस-चूल्हा वितरण कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत नीरज बोरा ने अपने हाथों से गैस-चूल्हा का वितरण कर की।

बता दें, उज्जवला योजना सरकार द्वारा सभी आर्थिक रूप से कमजोर ग्रहणीयों को गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए आरंभ की गई थी। इस योजना के अंतर्गत देश के 8.3 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचा है।

वहीं 1 फरवरी 2022 को हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा बजट की घोषणा की गई है। बजट में उज्ज्वला योजना का लाभ 1 करोड़ और लाभार्थियों तक पहुंचाने की घोषणा की गई है।

यह बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री द्वारा यह भी बताया गया है कि कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान बिना किसी रूकावट के ईंधन की आपूर्ति की गई है।

वित्त मंत्री द्वारा यह भी बताया गया कि ऑटोमोबाइल को सीएनजी उपलब्ध करवाने के लिए सिटी गैस डिसटीब्यूशन नेटवर्क और घरों में पाइप कुकिंग गैस का विस्तार 100 और जिलों तक किया जाएगा।

वहीं खास यह है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उज्जवला योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। जिसके लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस योजना के माध्यम से लगभग 1.65 करोड़ लाभार्थियों को सिलेंडर की प्राप्ति हुई है। 

उत्तर प्रदेश में इस योजना के संचालन के लिए सरकार द्वारा 3000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। अब उत्तर प्रदेश के नागरिकों को भी होली पर मुफ्त सिलेंडर की प्राप्ति हो सकेगी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार आएगा। इसके अलावा प्रदेश के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे। अब प्रदेश के नागरिकों को मुफ्त सिलेंडर की प्राप्ति होगी जिससे उनके स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × five =

Back to top button