यूपी में 57.58 फीसदी तो पंजाब में 63.44 फीसदी हुई वोटिंग

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनावों के तहत आज यानी रविवार को उत्तर प्रदेश में शाम पांच बजे तक 57.44 फीसदी मतदान हो गया, जबकि पंजाब में इतने वक्त तक 63.44 फीसदी वोट पड़े हैं।

वहीं दोपहर करीब तीन बजे तक 48.81 फीसदी मतदान हुआ था, जबकि पंजाब में इतने वक्त तक 49.81 फीसदी वोट डाले गए थे। 

बता दें, आज रविवार को यूपी विधानसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण के लिए वोटिंग की गई है। सुबह से ही प्रदेश के कई जिलों में बनाए गए मतदान केन्द्रों पर लोगों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया था। मतदान केन्द्रों पर जमा होने वाली भीड़ को देखने से यह पता चल रहा है कि इन चुनावों को लेकर जनता में इस बार एक अलग ही उत्साह बना हुआ है। 

बता दें, उत्‍तर प्रदेश में तीसरे चरण में 16 जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान कराया जा रहा है। इनमें 15 सीटें सुरक्षित हैं। इस चरण में 97 महिलाओं सहित कुल 627 उम्‍मीदवार मैदान में है। एटा, महरौनी और महोबा सीटों पर सबसे अधिक 15-15 उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। करहल सीट पर मात्र तीन प्रत्‍याशी ही चुनाव मैदान में है।

करहल में सपा के सीएम पद के प्रत्याशी अखिलेश यादव की किस्मत दांव पर है। मतदान के लिए कुल 25 हजार 4 सौ 94 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वोटिंग का समय उत्‍तर प्रदेश में सुबह 7 बजे से  शाम 6 बजे तक और पंजाब में सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक रखा गया है। 

जानकारी के अनुसार तीसरे चरण में हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रूखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा जिलों में मतदान जारी है।

यूपी में तीसरे चरण के मतदान के तहत सुबह 11 बजे तक 21.18 फीसदी वोटिंग हो गई, जबकि पंजाब में सभी विस सीटों के लिए इतने समय तक 17.17 फीसदी मतदान हुआ।

इससे पहले यूपी में सुबह 9 बजे तक 8.15 फीसदी मतदान हुआ था। वहीं मैनपुरी विधानसभा सीट पर सपा और भाजपा समर्थकों में मारपीट हुई है।

हमीरपुर के राठ के चौबट्टा मोहल्ला निवासी प्रज्ञा राजपूत ने रविवार को शादी के फेरे लेने के बाद ससुराल जाने से पहले मतदान करने का निर्णय लिया। उन्होंने मतदान केंद्र पहुंच अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मैनपुरी विधानसभा क्षेत्र के कुरावली के ग्राम रसेमर में सपा और भाजपा समर्थक भिड़ गए। यहां जमकर मारपीट हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

13 − 4 =

Back to top button