बेटे की शादी में छपवाया अनोखा कार्ड, भगवान गणेश की जगह लगाई इस महापुरुष की फोटो

मीरजापुर। शादी के कार्ड को अनूठे तरीके से छपवाने का ट्रेंड दिन पर दिन बदलता जा रहा है। शहर ही नहीं गांवों में भी इसको लेकर लोगों की सोच बदल रही हैं। शादी के कार्डों में अब तक भगवान की फोटो छपी हुई दिखाई देती थी, लेकिन अब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की तस्वीर छपवाई जा रही है। यह मामला सामने आया है कोन ब्लॉक के गड़गेड़ी गांव से। शादी का यह अनोखा कार्ड समाज व गांव में चर्चा का विषय बना गया है।

खबरों के अनुसार 16 अप्रैल गड़गेड़ी गांव निवासी रामजियावन के बेटे अनिल की शादी होनी है। शादी कार्ड पर भगवान गणेश की तस्वीर की जगह डॉ. भीमराव अम्बेडकर की फोटो लगी है और फोटो के ऊपर वोधीसत्व डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर लिखा है। बताया जा रहा है कि अनूठे तरीके से कार्ड छपवाने के पीछे उनकी सोच है कि युवा पीढ़ी हमारे महापुरुषों को भूल रही है। ऐसे में यह कार्ड जो-जो घर तक पहुचेंगे तो हमारे बीच यह महापुरुष हमेशा प्रासंगिक रहेंगे।

दरअसल, अब दलित परिवारों में शादी कार्ड पर देवी-देवताओं की बजाय अम्बेडकर का चित्र प्रकाशित करवाने का चलन बढ़ गया है। एक प्रिंटिंग प्रेस वाले की मानें तो अब दलित ग्राहकों की पहली मांग कार्ड पर अम्बेडकर की तस्वीर लगाने की होती है।

रामजियावन का कहना है कि युवा पीढ़ी संविधान निर्माता बाबा साहेब को दिन-ब-दिन भूल रही है। लोग उन्हें जयंती पर ही याद करते हैं। हमारा उद्देश्य है कि जिस तरह हम देवी-देवताओं का स्मरण समय-समय पर करते हैं। उसी प्रकार अम्बेडकर को भी यादों में रखें। ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two × five =

Back to top button