आज गुजरात को मिलेगी बड़ी सौगात, पीएम मोदी करेंगे कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को गुजरात दौरे पर रवाना हुए थे। आज उनका यहां दूसरा दिन है। बताया जा रहा है कि आज यहां पीएम मोदी डेयरी प्लांट सहित कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। जानकारी ये भी हैं कि जामनगर में पीएम मोदी WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की भी आधारशिला रखेंगे। इस मौके पर मॉरीशस के उनके समकक्ष प्रवींद कुमार जगन्नाथ और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस गेब्रेयसस भी उपस्थित रहेंगे।

खबरों के मुताबिक़ बनासकंठा में नया डेयरी परिसर और आलू प्रसंस्करण संयंत्र (प्रॉसेसिंग प्लांट) 600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित किया गया है।

बताया जा रहा है कि नये डेयरी परिसर में प्रतिदिन करीब 30 लाख लीटर दूध का प्रसंस्करण होगा, करीब 80 टन मक्खन, एक लाख लीटर आईसक्रीम, 20 टन खोया और छह टन चॉकलेट का उत्पादन होगा।

आलू प्रसंस्करण संयंत्र में फ्रेंच फ्राई, आलू चिप्स और आलू टिक्की, पैटिज सहित विभिन्न तरह के प्रसंस्कृत आलू उत्पादों का उत्पादन होगा। इनमें से कई उत्पादों का अन्य देशों को निर्यात किया जाएगा। ये संयंत्र स्थानीय किसानों को सशक्त करेंगे और क्षेत्र में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देंगे। मोदी राष्ट्र को बनास सामुदायिक रेडियो स्टेशन भी समर्पित करेंगे।

इसके अलावा खबर यह भी है कि प्रधानमंत्री 20 अप्रैल को गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश एवं नवाचार सम्मेलन का उदघाटन भी करेंगे। इसके बाद वह दाहोद में आदिजाति महासम्मेलन में शरीक होंगे तथा विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × 5 =

Back to top button