इकाना स्टेडियम में 21 को योगी समेत यूपी मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण! इन नामों की चर्चा जोरों पर

लखनऊ। बीते विधानसभा चुनावों में प्रदेश में भाजपा को प्रचंड बहुमत हासिल हुआ और भाजपा एवं सहयोगी दलों ने 273 सीटों पर जीत दर्ज कर दोबारा सत्ता में वापसी की तैयारी की। ऐसे में अब सीएम योगी के दोबारा सीएम पद ग्रहण करने के साथ योगी मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण की तैयारियों ने भी अब रफ़्तार पकड़ ली है। खबर है कि ये दोनों ही कार्यक्रम आगामी 21 मार्च को आयोजित होंगे। हालांकि अभी भी इस मामले किसी भी तरह की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। मगर, इन तैयारियों के बीच उठी सुगबुगाहट की लहरों ने इस बात को जरूर पुख्ता कर दिया है।

वजह यह है कि इस कार्यक्रम को लेकर तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं और लखनऊ का इकाना स्टेडियम सजाया जाने लगा है। यानी यह शपथ ग्रहण इकाना स्टेडियम में किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

खबरों के मुताबिक़ योगी के नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण 21 मार्च यानी सोमवार को हो सकता है। इसके लिए इकाना स्टेडियम में तैयारी शुरू कर दी है। शासन स्तर के अफसरों ने बुधवार को इकाना स्टेडियम का निरीक्षण किया। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री शामिल हो सकते हैं।

इस बीच दिल्ली में योगी मंत्रिमंडल के लिए नामों पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) शीर्ष नेतृत्व ने मंथन शुरू कर दिया है। दिल्ली में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश संगठन मंत्री सुनील बंसल पहुंच गए हैं। यहां बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अगुवाई में शीर्ष नेतृत्व की बैठक होगी, जिसमें मंत्रियों के नाम फाइनल होंगे।

बताया जा रहा है कि योगी मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले संभावित नाम सामने आने लगे हैं। यूपी में 3 डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं। करीब 4 दर्जन मंत्रियों (कैबिनेट, स्वतंत्र दर्जा प्राप्त और राज्यमंत्री) को शपथ दिलाई जा सकती है। इतना ही नहीं प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का कद बढ़ेगा और सुरेश खन्ना विधानसभा अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं।

इसी फेहरिस्त में केशव प्रसाद मौर्य, बेबी रानी मौर्य और ब्रजेश पाठक के डिप्टी सीएम बनने की चर्चा भी है। जबकि दिनेश शर्मा, स्वतंत्र देव सिंह, जय प्रताप सिंह, गोपाल टंडन, सिद्धार्थ नाथ सिंह, श्रीकांत शर्मा, सूर्यप्रताप शाही, बिपिन वर्मा, संदीप सिंह, धर्मपाल लोधी, भूपेंद्र चौधरी, असीम अरुण, राजेश्वर सिंह, रमापति शास्त्री, सतीश महाना के मंत्री बनने की संभावना है।

वहीं जानकारी यह भी है कि इसके अलावा गठबंधन के साथी आशीष पटेल (अपना दल) और संजय निषाद (निषाद पार्टी) के भी मंत्री बनने की संभावना है।

दरअसल, इस बार योगी मंत्रिमंडल में सभी जातियों को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश हो रही है। मोहसिन रज़ा, तेजपाल नागर, वीरेंद्र सिंह, लक्ष्मी नारायण चौधरी, राजेश चौधरी, योगेश धामा, जीएस धर्मेश, अजित पाल त्यागी के भी मंत्री बनने की चर्चा है। साथ ही दयाशंकर सिंह, कुंवर ब्रजेश सिंह, अदिति सिंह, अंजुला कोरी, सुरेश पासी, प्रतिभा शुक्ला, कुंवर ब्रजेश सिंह, राजीव सिंह, अमित अग्रवाल, संजय शर्मा, रविन्द्र जायसवाल, दिनेश खटीक के भी मंत्री बनने की संभावना है। इसके अलावा मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव के नाम की भी खूब चर्चा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twenty − 5 =

Back to top button