दहाड़ रहा ‘मेक इन इंडिया’ का शेर, 400 बिलियन डॉलर का लक्ष्य हासिल कर रचा इतिहास

नई दिल्ली। कोरोना जैसी घातक और जानलेवा महामारी झेलने के साथ ही आज जो यूक्रेन और रूस के मध्य जंग की स्थिति बनी हुई है, उसके बावजूद भी भारत ने आज एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। दरअसल, भारत ने तय सीमा से 9 दिन पहले ही 400 अरब डॉलर के उत्पाद निर्यात का बड़ा लक्ष्य हासिल कर लिया है। ऐसे में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इस संबंध में ट्वीट करते हुए देश के किसानों, एमएसएमई और निर्यातकों को बधाई दी है।

खबरों के मुताबिक़ पीएम मोदी ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, “भारत ने पहली बार 400 अरब डॉलर के उत्पाद निर्यात के लक्ष्य को हासिल किया है। इस सफलता के लिए मैं अपने किसानों, एमएसएमई, निर्माताओं, निर्यातकों को बधाई देता हूं। यह हमारी ‘आत्मनिर्भर भारत’ यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।”

पीएम मोदी द्वारा शेयर किए गए ट्वीट में बताया गया है कि सरकार ने तय सीमा से 9 दिनों पहले ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया है।

आंकड़ों के मुताबिक, प्रत्येक घंटे 46 मिलियन डॉलर का उत्पाद निर्यात किया गया, भारत ने हर दिन औसतन एक बिलियन डॉलर के उत्पाद का निर्यात किया है। महीनों के रूप में देखें तो औसतन 33 बिलियन डॉलर का उत्पाद निर्यात किया गया है।

वित्त वर्ष 2020-21 में भारत का उत्पाद निर्यात 292 बिलियन डॉलर का था, जबकि, वित्त वर्ष 2021-22 में भारत का उत्पाद निर्यात 400 बिलियन डॉलर का हो गया है, जो 37 प्रतिशत ज्यादा है।

वहीं केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा, “पीएम मोदी के ‘लोकल गोज ग्लोबल’ का स्पष्ट आह्वान एक वास्तविकता है। आपके दूरदर्शी नेतृत्व में, भारत ने एक वर्ष के भीतर 400 बिलियन डॉलर के उत्पाद निर्यात के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को हासिल कर इतिहास रच दिया है।” पीयूष गोयल ने कहा कि भारत निर्यात के क्षेत्र में पावरहाउस बनने की दिशा में अग्रसर है। मेक इन इंडिया का शेर दुनिया भर में दहाड़ रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

5 + 18 =

Back to top button