IT कॉलेज और बोरा इंस्टिट्यूट के मेधावी छात्रों के खिले चेहरे, बांटे गए नि:शुल्क टैबलेट-स्मार्टफोन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले साल ही यूपी के युवाओं के लिए फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन बांटने की घोषणा की थी। यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद योगी सरकार 2.0 युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने के लिए मेधावी छात्र/छात्राओं को निःशुल्क टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित कर रही है। टैबलेट और स्मार्टफोन के वितरण की इस कड़ी में आज यानि सोमवार को राजधानी के इसाबेला थोबर्न कॉलेज और बोरा इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसेज टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित किया गया। ताकि मेधावी छात्रों को भविष्य में बेहतर शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

खबरों के मुताबिक़ जहां एक ओर लखनऊ उत्तर से दोबारा विधायक बने डा. नीरज बोरा की मौजूदगी में उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी,इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने इसबेल्ला थोबर्न कॉलेज में पात्र छात्र/छात्राओं को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित किया। वहीं बोरा इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसेज में विधायक बोरा की देख रेख में छात्रों को निशुल्क टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित किया गया।

बता दें, आईटी कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे योगेंद्र उपाध्याय ने कहा, “छात्रों और युवाओं के रोजगार में और पढ़ाई में ये टेबलेट और स्मार्टफोन सहायक होने वाले हैं। मुख्यमंत्री युवाओं और छात्रों के लिए संवेदनशील हैं, इसलिए इसे पहले 100 दिन में ही किया जा रहा है।

वहीं सीएम योगी की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत बोरा इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसेज में मेधावी छात्र/छात्राओं को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित कर भाजपा विधायक एवं कालेज के प्रबन्ध निदेशक डा. नीरज बोरा ने कहा कि टैबलेट और स्मार्टफोन से युवा पढ़ाई के दौरान ही करियर का रास्ता चुन सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर जिले में इसका वितरण होना है, इसलिए इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

इस अवसर पर डा. नीरज बोरा ने कहा कि स्मार्टफोन एवं टैबलेट के माध्यम से छात्र-छात्राओं को तकनीकी रुप से अपग्रेड करने की दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार की बड़ी पहल है। स्मार्टफोन और टैबलेट से छात्र-छात्राएं पढ़ाई के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी हासिल कर सकेंगे। यह सुविधा मिलने से छात्र-छात्राएं तकनीकी रुप से मजबूत होंगे और उनके लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में स्मार्टफोन एवं टैबलेट वितरण का कार्यक्रम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में संपादित किया गया। जिससे आने वाले समय में छात्र-छात्राओं को डिजिटल एजुकेशन के लिए तैयार किया जा सके। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में 1 करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन एवं टैबलेट बांटने का कार्य किया जा रहा है। इस योजना के तहत सोमवार को प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों में एक साथ स्मार्टफोन एवं टैबलेट वितरित किया जा रहा है। डा. बोरा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डिजिटल इण्डिया का जो सपना देखा था, वह आज पूरा होता दिख रहा है।

बता दें कि 9 लाख छात्रों को 100 दिन के अंदर ही टेबलेट और स्मार्टफोन दिए जाएंगे। सीएम योगी के निर्देश के बाद छात्रों को चिंहित कर बिना किसी भेदभाव के जिलों में टेबलेट और स्मार्टफोन वितरण के आयोजन के लिए युद्ध स्तर पर काम शुरू किया गया है।

ध्यान रहे, साल 2021 में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने युवाओं के लिए एक मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन योजना शुरू की थी। इस योजना में स्नातक, स्नातकोत्तर, मेडिकल, इंजीनियरिंग और कौशल विकास के तहत काम करने वाले छात्रों, लड़कियों और श्रमिकों को मुफ्त टैबलेट देने की घोषणा की गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × three =

Back to top button