देश में फिर बढ़ रही कोरोना की टेंशन, बीते 24 घंटों में सामने आए हजार नए मामले

नई दिल्ली। जहां हाल ही में देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट को देखते हुए देश में स्थिति को कंट्रोल में बताते हुए कोरोना संबंधी सभी तरह के प्रतिबंधों को हटा लिया गया है। ऐसे में ताजा आंकड़ों के अनुसार एक बार फिर देश में कोरोना संकट का खतरा मंडराता हुआ दिख रहा है। बताया जा रहा है कि बीते 24 घंटों में भारत में करीब एक हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं, जो सामान्य नहीं हैं। साथ ही इस बात का भी इशारा देते हैं कि इस मामले में यदि सक्रियता नहीं बरती गई तो एक बार फिर देश में कोरोना को लेकर स्थिति अनियंत्रित हो सकती है।

बता दें, हाल ही में भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ने दस्तक दी है। मुंबई में कोरोना वायरस के XE वैरिएंट का एक मरीज मिला है। इस नए संस्करण का पहली बार ब्रिटेन में पता चला था। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, कोरोना का ‘XE’ वैरिएंट ओमिक्रॉन के BA.2 सब-वैरिएंट से अधिक संक्रामक हैं। ‘XE’ के आने से पहले कोविड-19 का सबसे अधिक संक्रामक वैरिएंट BA.2 को माना जा रहा था। वहीं अब ‘XE’ वैरिएंट को सबसे ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है।

खबरों के मुताबिक़ स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1007 मामले सामने आए हैं। नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 0.23 हो गया है। वहीं, कोरोना संक्रमित पॉजिटिव मरीजों की संख्या 11,058 हो गई है। 

मौतों के आंकड़ों की बात करें तो 24 घंटों में संक्रमण से 26 मरीजों की मौत हुई है। इन संख्या के बाद भारत में कुल मृतकों का आंकड़ा 5,21,736 हो गया है। राहत की बात यह है कि पिछले 24 घंटों में कोरोना से 818 मरीज ठीक हुए हैं। 

एक दिन पहले बुधवार (13 अप्रैल) को पूरे देश में कोरोना के 1,088 नए केस दर्ज किए गए थे। यह आंकड़ा 12 अप्रैल से 36.6 प्रतिशत ज़्यादा था।

इससे पहले मंगलवार को 796 मामले दर्ज किए गए थे। बुधवार को 24 घंटों में दर्ज हुई मौतों की संख्या भी बढ़ी थी। बुधवार को डेली पॉजिटिविटी 0.25% पर था वहीं, वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.24% पर था।

दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी कोरोना का ग्राफ ऊपर जा रहा है। गौर करने वाली बात यह है कि नोएडा, गाजियाबाद में ज्यादातर बच्चे कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में गौतमबुद्ध नगर में 44 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है, इसमें 15 छात्र शामिल हैं। 

नए मामले दर्ज किए जाने के बाद गौतमबुद्ध नगर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 98787 पर पहुंच गई है। इस दौरान 490 मरीजों की मौत भी हुई है। इसके अलावा पिछले 24 घंटे में कुल 15,05,332 वैक्सीनेशन हुआ है, वहीं, देश में टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कुल 1,86,07,06,499 वैक्सीनेशन हो चुका है। वहीं, पिछले 24 घंटों में 4,29,323 कोविड टेस्टिंग हुई है। अबतक देश भर में 79.49 करोड़ टेस्टिंग हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

six + three =

Back to top button