तुरंत बंद कर दें ये काम, नहीं तो जिंदगी भर के लिए ब्लॉक हो जाएगा व्हाट्सऐप

वॉट्सऐप दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला ऐप है। ऐसा शायद ही कोई यूजर हो जो वॉट्सऐप न यूज करता हो। लेकिन कुछ गलतियों के वजह से आपका WhatsApp अकाउंट हमेशा के लिए ब्लॉक हो सकता है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि अगर WhatsApp  यूज करते हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

WhatsApp Web यूज करते समय बरतें सावधानी

आम तौर पर ऑफिस में काम वाले लोग लैपटॉप या कंप्यूटर पर WhatsApp  यूज करते हैं। ये खतरे से खाली नहीं है। मल्टी डिवाइस अपडेट आने के बाद WhatsApp Web पहले से भी ज्यादा मुश्किल भरा है। ऐसा इसलिए, क्योंकि पहले वॉट्सऐप वेब तब ही काम करता था जब तक आपके फोन में इंटरनेट चल रहा है, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

अगर आपके फोन में इंटरनेट ना हो तो भी वॉट्सऐप वेब यूज कर सकते हैं। ऐसे में खतरा ये है कि अगर गलती से आपके वॉट्सऐप वेब का ऐक्सेस किसी को मिल गया तो ऐसे में आपके फोन का इंटरनेट बंद है फिर भी आपके वॉट्सऐप का ऐक्सेस किसी और के पास रह सकता है।

इससे बचने के लिए आपको सिर्फ इतना ही करना है कि आपने फोन के वॉट्सऐप ऐप में WhatsApp Web सेशन में जाएं। यहां देखें कि वॉट्सऐप का कौन कौन सा वेब सेशन ऐक्टिवेट है जिसे आपने नहीं किया है। वॉट्सऐप वेब का कोई भी ऐसा सेशन दिख रहा है जिसे आपने ऐक्टिवेट नहीं किया है तो तुरंत उसे लॉगआउट कर लें। यहां साइन आउट का ऑप्शन मिलता है। ऐसा करते ही किसी के पास भी आपका वॉट्सऐप ओपन होगा तो बंद हो जाएगा।

WhatsApp बैकअप   

वॉट्सऐप बैकअप से जुड़ी कई गलतियों लोग आम तौर पर करते हैं। इनमे से एक ये है समय समय पर लोग बैकअप चेक नहीं करते हैं। ऐसा ना करने की वजह से अगर कभी आपको फोन बदलना हो या सिम चेंज करके बैकअप लेना है तो सारे चैट्स खत्म हो जाते हैं।

इसलिए जरूरी ये है कि आप समय समय पर वॉट्सऐप बैकअप सेटिंग्स में जा कर बैकअप लेते रहें। ऐसा करने से आपका तमाम चैट बैकअप सुरक्षित रहेगा और अगर आप फोन या सिम चेंज कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपके चैट्स गायब नहीं होंगे।

WhatsApp Two Step Verification

टू स्टेप वेरिफिकेशन या टू स्टेप ऑथेन्टिकेशन ना सिर्फ वॉट्सऐप बल्कि दूसरे ऐप्स के लिए भी जरूरी। वॉट्सऐप में भी ये फीचर काफी समय से दिया गया है। WhatsApp यूजर्स ये सुनिश्चित कर लें कि उनका वॉट्सऐप टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑन है। इसके लिए वॉट्सऐप सेटिंग्स में जा कर आप इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं। ध्यान रखें कि अगर आप टू स्टेप वेरिफिकेशन  का कोड भूल जाएंगे तो वॉट्सऐप अकाउंट हमेशा के लिए बंद हो सकता है।

WhatsApp ने साफ तौर पर कहा है कि अगर कोई भी वॉट्सऐप यूजर किसी थर्ड पार्टी वॉट्सऐप फीचर वाले ऐप्स को वॉट्सऐप के साथ कनेक्ट करता है तो उनाक वॉट्सऐप अकाउंट  हमेशा के लिए बैन किया जा सकता है। WhatsApp अकाउंट हमेशा के लिए बैन करने का मतलब ये है कि आप कभी उस नंबर से वॉट्सऐप में रजिस्टर नहीं कर पाएंगे यानी आप अपने नंबर से फ्यूचर में वॉट्सऐप कभी यूज कर ही नहीं पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 + three =

Back to top button