जल्द पीएम मोदी देश के छात्रों-शिक्षकों और अभिभावकों के संग करेंगे ‘परीक्षा पे चर्चा’

नई दिल्ली। एक और जहां कोरोना काल में देश के पांच बड़े राज्यों में विधानसभा चुनावों की तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं देश के छात्र भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कमर कस रहे हैं। मगर, दिक्कत इस बात की है कि पिछली बार की तरह ही इस बार भी केवल आंतरिक परीक्षाओं के जरिए ही छात्रों को एक्जाम रिजर्ट पकड़ा दिया जाएगा। या इस बार वाकई में पूरी सक्रियता से केंद्र सरकार सभी राज्यों में परीक्षाओं की व्यवस्था कराएगी। यह एक बड़ा सवाल है। यही वजह है कि जल्द ही बोर्ड को लेकर पीएम मोदी देश के बच्चों से मुखतिब होने वाले हैं।

खबरों के मुताबिक़ नरेंद्र मोदी जल्द ही छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा करने वाले हैं। परीक्षा पे चर्चा 2022 के लिए पंजीकरण चल रहा है और पीएम मोदी ने छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से बड़ी संख्या में पंजीकरण करने का आग्रह किया है।

इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए छात्र, शिक्षक और अभिभावक mygov.in वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। इस कार्यक्रम में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं। स्कूल के छात्रों के साथ पीएम मोदी का ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का पहला संस्करण 16 फरवरी 2018 में तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

हालांकि शिक्षा मंत्रालय ने अभी तक इसके लिए तारीख और समय की घोषणा नहीं की है। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए माना जा रहा है कि इस बार यह कार्यक्रम वार्चुअल आयोजित किया जाएगा और पीएम मोदी छात्रों को ऑनलाइन संबोधित करेंगे। पिछले साल परीक्षा पे चर्चा 7 अप्रैल को हुई थी।

पिछले संस्करणों की तरह इस बार भी पीएम मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का केंद्रीय विषय तनाव मुक्त परीक्षा होगा।

पीएम ने एक ट्वीट में कहा, “परीक्षाओं के साथ ही ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम भी नजदीक आ रहा है। आइए, तनाव मुक्त परीक्षा पर चर्चा करते हैं और अपने बहादुर परीक्षार्थियों, उनके परिजन और शिक्षकों का फिर से सहयोग करते हैं।” एक अन्य ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा कि “व्यक्तिगत रूप से, ‘परीक्षा पे चर्चा’ एक शानदार सीखने का अनुभव है। मुझे हमारे गतिशील युवाओं से जुड़ने, उनकी चुनौतियों और आकांक्षाओं को बेहतर ढंग से समझने का अवसर मिलता है। यह शिक्षा की दुनिया में उभरती प्रवृत्तियों की खोज करने का अवसर भी देता है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button