मानसिक समस्याओं का कारण बन रहा सोशल मीडिया, जानें क्या है बड़ी वजह

लखनऊ। सोशल मीडिया ने लोगों की जिंदगी में इस तरह जगह बना ली है कि आए दिन नई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के कारण लोगों की जीवन शैली बदल गयी है, जिसके कारण आये दिन नई-नई मानसिक एवं शारीरिक समस्याएं लोगों में नज़र आने लगी हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफार्म के अधिकाधिक प्रयोग के कारण लोगों में मानसिक समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। मोबाइल पर अधिक समय देने के कारण नींद की कमी, मोटापा, नेत्र संबंधी समस्याएं और मस्कुलोकेलेटन जैसी समस्यायें हो रही हैं। इसके अलावा अत्याधिक इंटरनेट के उपयोग के कारण मानसिक विकारों जैसे अवसाद, चिंता, नकारात्मक जीवन की घटनाओं, भावनात्मक अस्थिरता, निराशा और असहनशीलता आदि देखने को मिलते हैं।

बताया कि आज लगभग 60 प्रतिशत आबादी इंटरनेट का नियमित इस्तेमाल करती है। भारत में रोजाना औसतन मोबाईल पर तीन घण्टे खर्च किए जाते हैं, जिनमें से दो तिहाई समय सोशल मीडिया प्लेटफार्म उपयोग करने के लिए तय होता है।

उनकी मानें तो लोगों में बढ़ते इंटरनेट प्रयोग के कारण आने वाली उपरोक्त समस्याओं की जागरूकता की कमी के चलते कोई इन पर ध्यान नहीं देता और परिणाम स्वरूप इससे आने वाली मानसिक एवं शारीरिक समस्याओं में वृद्धि हो रही है। जरूरत है कि ऐसे विषय पर नियमित चर्चा, उचित प्रशिक्षण हो जिससे लोगों को तकनीकी उपयोग से आने वाली मानसिक समस्याओं के लक्षणों को पहचानने के लिए जागरूक बनाया जाये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × one =

Back to top button