लखनऊ की संगीत नाटक अकादमी (SNA) होगी डिजिटल

लखनऊ की संगीत नाटक अकादमी (SNA) में डिजिटलीकरण की लहर का विस्तार करते हुए, राज्य के अधिकारियों ने संस्थान को विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस करने का निर्णय लिया है। इस पहल के एक हिस्से के रूप में, अकादमी में रिकॉर्डिंग स्टूडियो और पुस्तकालय में महत्वपूर्ण सुधार होंगे। यह उम्मीद की जाती है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित प्रौद्योगिकी और उपकरणों की शुरूआत के साथ प्रदर्शन कला संस्थान पूरी तरह से उच्च तकनीक केंद्र में बदल जाएगा।

मैक ऑपरेटिंग सिस्टम और ग्लोबली टाउटेड स्पीकर्स इंस्टाल किए जाने हैं

इस परियोजना के तहत एसएनए (SNA) डिजिटल मिक्सर स्टूडियो से लैस होगा। इसके अलावा यहां मैक ऑपरेटिंग सिस्टम और ग्लोबली टाउटेड स्पीकर्स भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा, अधिकारियों ने पुस्तकालय के लिए भी कई बदलावों का प्रस्ताव दिया है, जो लगभग 16,000 पुस्तकों के भंडार के रूप में कार्य करता है। जबकि पुस्तकालय के फर्श और प्रदर्शन को बदल दिया जाएगा, लेआउट और बैठने की योजना भी बदल दी जाएगी। इसके अलावा, पुस्तकालय में रिकॉर्ड-कीपिंग को डिजिटाइज़ करने के लिए एक कंप्यूटर सिस्टम स्थापित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – अब पाएगा लखनऊ ट्रैफिक जाम से निजात, Kisan Path and Chowk Flyover

संगीत नाटक अकादमी में रिकॉर्डिंग स्टूडियो का उद्घाटन वर्ष 1980 में किया गया था। बाद में, 1993 में वीडियो होम सिस्टम की शुरुआत के साथ शास्त्रीय, अर्ध-शास्त्रीय, लोक गीत, वाद्य संगीत और अन्य सहित विभिन्न शैलियों में रिकॉर्डिंग शुरू हुई। समय बीतने के साथ, यह प्रसिद्ध आवाज कलाकारों और दिग्गजों द्वारा ऑडियो रिकॉर्ड की एक बड़ी संख्या का भंडार बन गया है। कला इतिहास और विरासत की एक सूची, स्टूडियो आज शोधकर्ताओं के लिए बेहद उपयोगी है।

परिसर में वीआईपी अधिकारियों के लिए सेफ हाउस बनाए जाएंगे

वर्तमान परियोजना में सभागार परिसर के बगल में राज्यपाल, मुख्यमंत्री और अन्य वीआईपी गणमान्य व्यक्तियों के लिए सुरक्षित घरों की स्थापना भी शामिल है। विशेष रूप से, प्रशासन ने इस योजना के लिए बजट स्वीकृत और स्वीकृत किया है, जो परिसर में सुरक्षा मानकों में सुधार के लिए अनुकूल होगा। पीडब्ल्यूडी द्वारा जल्द ही निर्माण शुरू करने के लिए सुरक्षित घरों का निर्माण किया जाएगा और अधिकारी इस उद्देश्य के लिए एसएनए परिसर का निरीक्षण करेंगे।

AUTHOR- FATIMA NAQVI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 − 4 =

Back to top button