चार देशों ने रूस के 40 से अधिक राजनयिकों को किया निष्कासित, देश छोड़ने को कहा

यूक्रेन पर रूस के हमले से नाराज अमेरिकी व यूरोपीय देशों ने प्रतिबंध लगाने के बाद अब रूसी राजनयिकों को अपने देश से निकालना शुरू कर दिया है। ताजा घटनाक्रम में बेल्जियम समेत चार देशों ने 40 रूसी राजनयिकों को अपने अपने देशों से जाने के लिए कह दिया है।

मंगलवार को बेल्जियम ने 21 रूसी राजनयिकों को जासूसी या गैरकानूनी गतिविधियों के लिए निष्कासित करने का फैसला किया है। बेल्जियम के विदेश मंत्री सोफी विल्म्स ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि जासूसी के संदेह में 21 रूसी राजनयिकों को देश से निष्कासित किया जा रहा है। उन्हें जाने के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया है।

इसके अलावा नीदरलैंड सरकार ने भी 17 रूसी खुफिया अधिकारियों को निष्कासित करने की बात कही है। आयरलैंड ने भी चार रूसी राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए कहा है। चेक रिपब्लिक ने प्राग में रूस के दूतावास में राजनयिक कर्मचारियों के एक सदस्य को निष्कासित कर दिया है। यह निर्णय तब आया है जब कई अन्य पश्चिमी देशों ने भी संयुक्त राज्य अमेरिका सहित रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर चुके हैं।

अमेरिका ने 28 फरवरी को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में रूसी स्थायी मिशन ने 12 स्टाफ सदस्यों और संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में काम करने वाले एक रूसी नागरिक के निष्कासन की घोषणा की थी। आयरलैंड की विदेश मंत्री साइमन केवेनी ने कहा कि राजनयिक के अंतरराष्ट्रीय मानक पर खरा नहीं उतरने वाले और डबलिन में रूस के दूतावास के चार वरिष्ठ अधिकारियों को देश छोड़ने आदेश दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two + 2 =

Back to top button