Trending

एक साल के इंतज़ार के बाद कुछ यूँ ख़ास होगा 2021 का रक्षाबंधन (Rakshabandhan)

हाइलाइट्स

  • एक साल के इंतज़ार के बाद त्यौहार की रौनक
  • सरकार का बहनों को तौफा
  • बाज़ारों में लौटी रौनक
  • पुलिस के जवानों और सैनिकों का राखी से  प्रकट किया आभार

वर्ष 2020 का रक्षाबंधन (Rakshabandhan) तो सबको याद ही है। कोरोना के डर के कारण और घरों में कैद होने की वजह से कई भाइयों की कलाई सूनी रह गयी थी, कई बहनों की  डिमांड वाली सूची भी सिर्फ रखी रह गयी। 2020 के रक्षाबंधन में कई लोग घरों में कैद थे, या तो कोरोना संक्रमण की वजह से या इलाके में लॉक डाउन होने की वजह से। यही कुछ कारण थे की कई भाई-बहन पिछले वर्ष रक्षा बंधन नहीं मना पाए थे। 2021 में हालातों में सुधार होने की वजह से पूरे एक साल के इंतज़ार के बाद देश में त्यौहार वाली रौनक लौट आई है।

2020 में रक्षाबंधन (Rakshabandhan) समेत कई त्यौहार कोरोना की वजह से फीके पड़ गए थे। न बाज़ारों में रौनक थी और न ही घरों में त्यौहार की उमंग। कई लोग अपने घरों से दूर फसे हुए थे। रक्षाबंधन में भी कुछ यही देखने को मिला था। कई भाई बहनों ने दूर होने की वजह से सिर्फ फ़ोन के ज़रिये ही त्यौहार की बधाई दी थी। 2021 में स्थितियों में सुधार होने की वजह से त्योहारों की वही उमंग लौट आयी है। भाई बहन एक-दूसरे से मिलने और रक्षाबंधन मानाने के लिए काम से हफ्तों की छुट्टी लेकर अपने घर लौट रहे है।

यह भी पढ़ें – लखनऊ 24 की ओर से आप सभी को रक्षाबंधन की सहस्र शुभकामनाएं!!

सरकार का बहनों को तौफा

योगी सरकार ने दो वर्ष के बाद फिर से पूरे प्रदेश की बहनों को फ्री यात्रा का तौफा दिया। योगी सरकार ने शुरू से ही प्रदेश की सभी महिलाओं को रक्षाबंधन (Rakshabandhan) में निशुल्क यात्रा करने की अनुमति दी थी। 2020 में कोरोना के कहर से सब घरो में कैद थे, लेकिन 2021 में फिर से स्थितियों में सुधार होने की वजह से यह निशुल्क सेवा सरकार ने फिर से उपहार स्वरुप प्रदेश की महिलाओ को दिया।

बाज़ारों में लौटी रौनक

कोरोना काल में बाज़ारो में ताले पड़ गए थे। कई महीनों तक कई त्यौहार फीके ढंग से मनाये गए। लेकिन वर्तमान में हालात फिर से सुधरे हैं तो इससे बाज़ारों की रौनक फिर से लौटती हुई दिख रही है। रक्षाबंधन के पर्व पर तो वैसे भी बाज़ारों में अलग चमक रहती थी। इस बार वही चमक लौटी है। राखीयों से सजी दुकाने तो वही मिठाई के लिए भी बाज़ारो में उमड़ी भीड़। मेहंदी लगवाने के लिए भी बाजार भर में लगे अलग-अलग कैंप।

पुलिस के जवानों और सैनिकों का राखी से  प्रकट किया आभार

रक्षाबंधन पर्व बहनों की रक्षा के वादे का प्रतीक है। लेकिन मातृभूमि की रक्षा के लिए जवान और सैनिक हर समय तैनात रहते है। ऐसे में उनका आभार प्रकट करने का एक प्यारा सा मौका है रक्षाबंधन का त्यौहार। राजधानी लखनऊ के कई स्कूलों के बच्चों ने इसी आभार को प्रकट करते हुए एक तरफ जवानों को राखी बांधी तो वही सैनिकों को राखी भिजवाई। स्कूलों में इसके अलावा भी कई विभिन्न कार्यक्रम जैसे राखी बनाने की प्रतियोगिता आदि  आयोजित किये गए।

AUTHOR – SHRADDHA TIWARI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 − three =

Back to top button