रिपोर्ट कार्ड पेश कर ‘दंगा मुक्त यूपी’ से लेकर ‘कोरोना कंट्रोल’ तक योगी ने गिनाईं सारी उपलब्धियां

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी विधानसभा चुनावों से ठीक पहले गुरुवार अपने बीते पांच सालों का रिपोर्ट कार्ड जनता के समक्ष प्रस्तुत किया। उन्होंने एक प्रेस कांफ्रेस के माध्यम से जनता को अपने कार्यकाल में कराए गए सभी कार्यों को गिनने का काम किया। साथ ही यह भी बताने का प्रयास किया कि उनके कार्यकाल में भाजपा ने क्या-क्या उपलब्धियां हासिल की। वहीं चूंकि इस बार यूपी चुनावों में योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से चुनाव भी लड़ रहे हैं। इसलिए उन्होंने प्रेस के माध्यम से जनता से कहा कि उनका मुख्य दायित्व जनता की सेवा करना है, जो उन्होंने अपनी सामर्थ्य के हिसाब से पूरा किया।

खबरों के मुताबिक़ सीएम योगी ने कहा कि पिछले 5 सालों में भाजपा सरकार ने क्या किया है, ये बताना मेरा परम दायित्व है।

उन्होंने कहा, ‘उत्तर प्रदेश में बीते 5 साल में हमारी सरकार में कुछ मील के पत्थर भी गढ़े हैं। इस दौरान राज्य की अर्थव्यवस्था सातवें स्थान पर थी। उसे हमने दूसरे नंबर पर लाने का काम किया जोकि पिछले 70 सालों में नहीं हुआ था। पहले यूपी की प्रतिव्यक्ति आय 45 हजार सालाना थी जोकि भाजपा सरकार में बढ़कर 94 हजार पहुंच गई है।’

उन्होंने कहा कि 2015-18 में सालाना बजट 2 लाख करोड़ था, अब 6 लाख करोड़ हो गया है। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के 40 लाख श्रमिक जो रोजी-रोटी के बाहर गए थे उन्हें सकुशल लाने का प्रबंधन और उनके भरण-पोषण का पूरा ध्यान हमारी सरकार ने पहली कोरोना वेव में किया था।

यूपी सीएम ने कहा कि जिस उत्तर प्रदेश में पुलिस रिफार्म एक सपना था, क्योंकि कोई सोचता ही नहीं था। सत्ता में आने के बाद पुलिस राजनीतिक एजेंडा का हिस्सा हो जाता था। हमने डेढ़ लाख पुलिस की निष्पक्ष तरीके से भर्ती का काम पूरा किया।

उन्होंने कहा कि 1947 से 2017 तक उत्तर प्रदेश पुलिस बल में महिला पुलिसकार्मिक जितनी थीं आज उसकी ठीक तीन गुना हैं, यानि 5 सालों में तीन गुना महिला पुलिसकार्मिकों को भर्ती किया गया है, वे सभी अपनी सेवाएं राज्य में दे रही हैं और महिला सुरक्षा का एक सशक्त नमूना पेश कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य में जब बसपा की सरकार थी तो उस दौरान 240 लाख मीट्रिक टन और सपा शासन के दौरान 217 लाख मीट्रिक टन अनाज खरीदा गया था। वहीं बीते 5 साल में 794 लाख मीट्रिक टन अनाज खरीदा गया है।

सीएम योगी ने कहा कि यूपी में कोरोना की तीसरी लहर काबू पाया गया है। उन्होंने कहा कि देशभर में सबसे ज्यादा कोविड टेस्ट करने वाला राज्य भी उत्तर प्रदेश है। कोरोना काल में यूपी के प्रबंधन को पूरी दुनिया से सराहना मिली। इस दौरान हमारी भाजपा की सरकार ने 40 लाख प्रवासी श्रमिकों को उनके घर तक पहुंचाया और खाने-पीने की व्यवस्था की।

सीएम योगी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के 18 साल के सभी पात्र व्यक्तियों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज़ ले ली है। 70% से अधिक लोगों ने कोरोना की दोनों डोज़ लगवा ली है। 60 साल से ऊपर के 15 लाख़ 38 हज़ार 992 लोगों ने प्रीकॉशन डोज़ लगवा ली है।

सीएम योगी ने कहा, ‘एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में डकैती में 58 फीसदी, फिरौती में 53 फीसदी और हत्या में 23 फीसदी, कमी आई है। वहीं बलात्कार के मामलों में 45 फीसदी की घटोतरी हुई है। योगी ने कहा कि राज्य में 694 पेशेवर अपराधियों पर पिछले 5 साल में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई हुई।’

उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार ने बेटी-बहनों की सुरक्षा पर खतरा बन रहे माफियाओं की 2046 करोड़ की प्रॉपर्टी को ध्वस्त किया गया। उन्होंने कहा कि बीते पांच साल में उत्तर प्रदेश में कोई दंगा नहीं हुआ। वहीं बसपा सरकार में 364 और सपा शासन में 700 से अधिक दंगे हुए थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में एंटी रोमियो डेस्क सफलतापूर्वक काम कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × 3 =

Back to top button