‘महाभारत’ में भीम की भूमिका निभाने वाले प्रवीण कुमार का निधन

बीआर चोपड़ा के मशहूर टीवी सीरियल महाभारत में भीम की भूमिका निभाने वाले प्रवीण कुमार का निधन हो गया। लंबे समय से आर्थिक तंगी और बीमारी से जूझ रहे प्रवीण कुमार ने 74 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। प्रवीण कुमार ने अपने करियर में एक्टिंग के अलावा खेल में भी हिस्सा लिया था। वह एक एथलीट भी थे।

प्रवीण कुमार सोबती ने दो बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने देश के लिए कई गोल्ड और सिल्वर मेडल हासिल किए। खेल के प्रति उनके योगदान के लिए साल 1967 में उन्हें अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया था।

स्पोर्ट्स में सफल करियर बनाने के बाद, प्रवीण ने 70 के दशक के अंत में शोबिज में अपना करियर शुरू किया। टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ एक इंटरव्यू में, प्रवीण ने अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म के बारे में बताया था। उस वक्त वह कश्मीर में एक टूर्नामेंट में थे। उनकी पहली भूमिका रविकांत नगाइच के निर्देशन में बनी एक ऐसी फिल्म में थी, जहां उनका कोई डायलॉग नहीं था।

बाद में, प्रवीण ने साल 1981 में फिल्म ‘रक्षा’ में अहम भूमिका निभाई। बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन की ‘शहंशाह’ में ‘मुख्तार सिंह’ के रूप में उनकी सबसे यादगार उपस्थिति थी।

प्रवीण की फिल्मोग्राफी में ‘करिश्मा कुदरत का’, ‘युद्ध’, ‘जबरदस्त’, ‘सिंहासन’, ‘खुदगर्ज’, ‘लोहा’, ‘मोहब्बत के दुश्मन’, ‘इलाका’ और अन्य जैसे कई फिल्मों का हिस्सा रहे। 80 के दशक के आखिरी वक्त में उन्हें बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में भीम की भूमिका निभाने के लिए साइन किया गया। दर्शकों के जेहन में यह किरदार काफी अहम रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one + 11 =

Back to top button