16 की उम्र में मिस इंडिया का खिताब जीतने वाली इस बेहतरीन अदाकारा की कैसे हुई फिल्मों में एंट्री

बीते ज़माने की ख़ूबसूरत अभिनेत्री पूनम ढिल्लों अपने समय की जानी मानी एक्ट्रेस रह चुकी हैं। इन्होंने साल 1978 में महज 16 साल की उम्र में मिस इंडिया का खिताब जीता था। इनका जन्म 18 अप्रैल, 1962 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था। उनके पिता भारतीय वायुसेना में एयरक्राफ्ट इंजीनियर थे। पूनम ढिल्लों एक डॉक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।

लेकिन एक दिन निर्देशक यश चोपड़ा की नजर पूनम पर पड़ी और उन्होंने 16 साल की पूनम को अपनी फिल्म ‘त्रिशूल’ का ऑफर दे दिया था। इस फिल्म में उन्हें अभिनेता संजीव कुमार, शशि कपूर और अमिताभ बच्चन जैसे नामचीन सितारों के साथ काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में पूनम ढिल्लों ने संजीव कुमार की बेटी और शशि कपूर-अमिताभ बच्चन की बहन का किरदार निभाया था।

फिल्म में पूनम ने अपने शानदार अभिनय से हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। त्रिशूल के बाद यश चोपड़ा ने पूनम ढिल्लों को अपने प्रॉडक्शन हाउस की फिल्म नूरी में फारूख शेख के साथ कास्ट किया था। नूरी में पूनम की खूबसूरती के लोग दीवाने हो गए थे। इस फिल्म के लिए पूनम को फिल्मफेयर अवॉर्ड में बेस्ट एक्ट्रेस का नॉमिनेशन भी मिला था। इसके बाद पूनम कई फिल्मों में नजर आईं।

साल 1988 में पूनम ने फिल्म प्रड्यूसर अशोक ठकेरिया से शादी कर ली। अशोक और पूनम के 2 बच्चे एक बेटा और एक बेटी हैं। शादी के बाद पूनम ने करीब पांच सालों तक फिल्मों में काम नहीं किया। हालांकि यह रिश्ता ज्यादा लम्बा नहीं चल सका और 1997 में दोनों का तलाक हो गया। इसके बाद पूनम अपने दोनों बच्चों के साथ अलग रहने लगीं।

साल 1997 में एक बार फिर पूनम ने फिल्म ‘जुदाई’ से बॉलीवुड में वापसी की। पूनम ढिल्लों की प्रमुख फिल्मों में काला पत्थर, दर्द, बसेरा, तेरी कसम, नाम, कर्मा, दिल बोले हड़िप्पा, रमैया वस्तावैया, जय मम्मी दी आदि शामिल हैं। फिल्मों के अलावा पूनम छोटे पर्दे पर भी नजर आई। पूनम ‘बिग बॉस’ सीजन-3 की कंटेस्टेंट भी रह चुकी हैं। बिग बॉस 3 की वो सेकेंड रनर-अप थीं। इसके साथ ही उन्होंने ‘अंदाज’ और ‘किटी पार्टी’ जैसे कई धारावाहिकों में काम किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × 2 =

Back to top button