Trending

प्रदेश में आज अन्न महोत्सव के शुभारंभ के मौके पर प्रधानमंत्री ने किया लाभार्थियों से संवाद,जनता में दिखी खुशी की लहर

बबीता नाम की महिला ने बताया कि उसके खाते में किसान सम्मान निधि की राशि उसके खाते में आ जाती है। बबीता ने कहा कि उन्हें महीने में दो बार मुफ्त राशन मिलता है

देश के पहले मॉडल ब्लॉक सेवापुरी के ग्राम पंचायत भीषमपुर के पांचों लाभार्थियों से अन्न महोत्सव के तहत वितरित की जाने वाली खाद्यान्न के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वर्चुअल संवाद शुरू कर चुके हैं। इसके अलावा कोरोना काल मे सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी ले रहे हैं। बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल के नेतृत्व में पहुंचे और लाभार्थियों को सरकार के योजनाओं की जानकारी का प्रशिक्षण दिलाया। पूरे दिन उन्हें बातचीत के तरीके का भी प्रशिक्षण दिया गया।

छबीला नाम की महिला ने बताया लगवा लिया है टीका
पीएम ने छबीला नाम की महिला से पूछा कि क्या उसे कहीं अन्न लेने के लिए जाना पड़ा तब उसने बताया कि नहीं उसे सब कुछ आराम से मिल गया। उसने कहा कि मोदी जी आप हैं तो सब कुछ ठीक है। जब प्रधानमंत्री ने उससे पूछा कि बच्चों की पढ़ाई कैसी चल रही है तो उन्होंने घर से लेकर शौचालय और टीका तक की बात बता डाली कि उन्हें सब कुछ मिल गया है। उन्होंने बताया कि मैंने टीका लगवा लिया है। इस पर पीएम मोदी ने उन्हें और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करने को कहा।

पंकज ने बताया कि मुफ्त राशन योजना से हुई राहत
पंकज नाम के शख्स ने बताया कि उसकी छोटी सी परचून की दुकान है और कोविड के दौरान मुफ्त अन्न योजना से उन्हें लाभ हुआ। उन्हें किसान सम्मान निधि का लाभ भी मिला। प्रधानमंत्री ने कहा कि आप जैसे लोगों के लिए ही दस प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान हमारी सरकार ने किया है।

धान की खेती करने वाली बबीता से की बात
बबीता नाम की महिला ने बताया कि उसके खाते में किसान सम्मान निधि की राशि उसके खाते में आ जाती है। बबीता ने कहा कि उन्हें महीने में दो बार मुफ्त राशन मिलता है जिससे उन्हें बड़ी राहत होती है और कोई परेशानी नहीं होती। पीएम मोदी ने उन्हें बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ आप उठा सकती हैं जिससे आपको खेती में मदद मिलेगी।

सहारनपुर से कमलेश
पीएम मोदी ने पूछा कि मुफ्त राशन आपको मिलता है कमलेश जी तो उन्होंने बताया कि हां मिल रहा है। कमलेश ने बताया कि उन्हें अन्य योजनाओं का लाभ भी मिला है। जैसे- शौचालय बन गया, पक्का मकान बन गया। पीएम ने उनसे पूछा कि आपको मकान बनाने के लिए किसने सहायता की तो वह बोलीं कि सरकार ने जो पैसे दिए और खुद के कुछ पैसे मिलाकर हमने अपना घर पक्का बना लिया। पीएम ने यह भी अवगत कराया कि सरकार एक पेंशन योजना भी चला रही है। उसका भी लाभ लिया जा सकता है।

Abhay Kumar Mishra & lucknow24 Team

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × three =

Back to top button