पीएम मोदी ने अन्नपूर्णाधाम ट्रस्ट के छात्रावास और शिक्षा परिसर का किया उद्घाटन, कहा…

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात के अदालज में श्री अन्नपूर्णाधाम ट्रस्ट के छात्रावास एवं शिक्षा परिसर का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने जनसहायक ट्रस्ट के हीरामनी आरोग्यधाम का भूमिपूजन भी किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि समृद्धि और धन की देवी मां अन्नपूर्णा के प्रति हमारी गहरी श्रद्धा है। कुछ महीने पहले हम मां की मूर्ति को कनाडा से काशी लाए थे। इसे दशकों पहले चुराया गया था और कनाडा ले जाया गया था। हमारी संस्कृति के ऐसे दर्जनों प्रतीक विदेश से लाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि मां अन्नपूर्णा के इस पावन धाम में आस्था, आद्यात्म और सामाजिक दायित्वों से जुड़े बड़े अनुष्ठानों से जुड़ने का मुझे अवसर मिलता रहता है। मां के आशीर्वाद से मुझे हर बार किसी न किसी तरह से आपके बीच रहने का मौका मिला है।

पीएम मोदी ने कहा कि समृद्धि और धनधान्य की देवी मां अन्नपूर्णा के प्रति हमारी अगाध आस्था रही है। पाटीदार समाज तो धरती माता से सीधे जुड़ा रहा है। मां के प्रति इस अगाध श्रद्धा के चलते ही कुछ महीने पहले मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को हम कनाडा से काशी वापस ले आए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि शिक्षा, पोषण और आरोग्य के क्षेत्र में गुजरात का स्वभाव रहा है कि जिसकी जितनी ताकत हर समाज कुछ न कुछ सामाजिक दायित्व निभाता है। उसमें पाटीदार समाज भी कभी पीछे नहीं रहता है। उन्होंने कहा कि मां अन्नपूर्णा माता की इस मूर्ति को दशकों पहले काशी से चुराकर विदेशों में पहुंचा दिया गया था। अपनी संस्कृति के ऐसे दर्जनों प्रतीकों को बीते सात-आठ साल में विदेशों से वापस लाया जा चुका है।

छात्रावास और शिक्षा परिसर में 600 छात्रों के रहने व भोजन आदि की सुविधा के लिए 150 कमरे हैं। अन्य सुविधाओं में जीपीएससी, यूपीएससी परीक्षा के लिए प्रशिक्षण केंद्र, ई-लाइब्रेरी, सम्मेलन कक्ष, खेल कक्ष, टीवी कक्ष, छात्रों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं आदि शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

13 − six =

Back to top button