Trending

फोटो और यादे; विश्व फोटोग्राफी दिवस 2021

हाइलाइट्स

  • फोटोग्राफी डे’ मनाने के पीछे की कहानी ‘
  • ‘1839 में ली गई थी दुनिया की पहली “सेल्फी” ‘
  • ‘पहली ऑनलाइन गैलरी’
  • ‘फोटोग्राफी डे’ का महत्व’
  • फोटोग्राफी के दिवस पर सभी फोटोग्राफरों को हमारी तरफ से फोटोग्राफी टिप्स

हर साल 19 अगस्त को पूरी दुनिया में ‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’ ‘विश्व फोटोग्राफी दिवस’ मनाया जाता है। यह खास दिन उन लोगों को समर्पित  है, जिन्होंने खास पलों और यादों को तस्वीरों में कैद कर उन्हें हमेशा-हमेशा के लिए यादगार बना दिया।बीते सालों की बात करें तो पहले लोगों के पास ना तो कैमरे हुआ करते थे और ना ही कैमरे वाले फोन, ऐसे में ये लोग दूर जाकर किसी स्टूडियों में फोटो क्लिक कराते थे और फिर उन्हें सहेज कर रखते थे। वहीं आज के दौर में हर तरफ स्टूडियों है। खासकर ग्रामीण इलाकों में लोग फोटो खिंचवाने के लिए कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता था । वहीं आज के दौर में  लगभग हर इंसान के पास या तो कैमरा है या कैमरे वाला मोबाइल, ऐसे में लोग अब हर एक पल की तस्वीर को क्लिक करते हैं, जिसके बाद वो पल तस्वीरों में कैद हो जाता है और वो उन्हें सहेज कर रख सकते हैं। दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं, जो फोटोग्राफी के शौकीन हैं और उन्होंने फोटोग्राफी को ही अपना करियर चुन लिया है। खासतौर पर ऐसे ही फोटोग्राफरों  के लिए और दुनियाभर के फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल ये दिवस मनाया जाता है। आइए जानते हैं ‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’ का इतिहास क्या है और इसे मनाने के पीछे की कहानी क्या है?

फोटोग्राफी डेमनाने के पीछे की कहानी ‘

-‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’ मनाने के पीछे की कहानी सैकड़ों साल पुरानी है। आज से करीब 181 साल पहले घटी एक घटना के बाद से ही ये दिन मनाया जाता है। इसकी शुरुआत फ्रांस में 9 जनवरी, 1839 से शुरू हुई थी। उस वक्त डॉगोरोटाइप प्रक्रिया की घोषणा की गई थी, जिसे दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया माना जाता है। इस प्रक्रिया का आविष्कार फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर ने किया था। 19 अगस्त, 1839 को फ्रांस की सरकार ने इस आविष्कार की घोषणा की थी और इसका पेटेंट प्राप्त किया था। इसी दिन की याद में ‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’ यानी ‘विश्व फोटोग्राफी दिवस’ मनाया जाता है। 

‘1839 में ली गई थी दुनिया की पहली “सेल्फी”

-कहा जाता है कि अमेरिका के फोटो प्रेमी रॉबर्ट कॉर्नेलियस ऐसे शख्स थे, जिन्होंने दुनिया की पहली सेल्फी क्लिक की थी। उन्होंने साल 1839 में ये किया था। हालांकि उस समय उन्हें ये नहीं पता था कि ऐसा फोटो क्लिक भविष्य में सेल्फी के रूप में जाना जाएगा। यह तस्वीर आज भी यूनाइटेड स्टेट लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस प्रिंट में उपलब्ध है। 

पहली ऑनलाइन गैलरी

-19 अगस्त 2010 को पहली वैश्विक ऑनलाइन गैलरी की मेजबानी की गई थी। यह दिन फोटोग्राफी के शौकीन या प्रोफेशनल फोटोग्राफरों के लिए एतिहासिक था, क्योंकि भले ही यह अब तक की पहली ऑनलाइन गैलरी थी, लेकिन इस दिन 250 से ज्यादा फोटोग्राफरों ने तस्वीरों के माध्यम से अपने विचारों को साझा किया था और 100 से अधिक देशों के लोगों ने वेबसाइट देखी थी। 

फोटोग्राफी डेका महत्व

-विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्व जागरूकता पैदा करना, विचारों को साझा करना और फोटोग्राफी के क्षेत्र में लोगों को आने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह दिन न केवल उस व्यक्ति को याद करता है जिसने इस क्षेत्र में योगदान दिया है बल्कि यह भविष्य की पीढ़ी को भी अपना कौशल दिखाने के लिए प्रेरित करता है। दुनियाभर के फोटोग्राफरों को प्रोत्साहन देने के लिए दिवस बहुत महत्व रखता है। 

अब फोटोग्राफी के दिवस पर सभी फोटोग्राफरों को हमारी तरफ से फोटोग्राफी टिप्स

टिप 1

अक्सर महिलाएं मूविंग फोटो क्लिक करना पसंद करती है। हालांकि कई सारी मिस्टेक के कारण परफेक्ट मूविंग फोटो उन्हें नहीं मिलती है। इसके लिए सबसे जरूरी यह है कि आप किस तरह से क्लिक कर रहे हैं। अगर आप मूविंग ओबजेक्ट को कैप्चर करना चाह रहें हैं तो आपको बर्स्ट मोड में फोटो क्लिक करने की जरूरत है।

टिप 2

फोटो खींचने के लिए हर बात का ध्यान रखना जरूरी है, लेकिन सबसे जरूरी इस बात का ध्यान रखना है कि फोटो खींचते समय लाइट सही है या नहीं। अगर आप दिन में तस्वीर खींचते हैं तो वो बर्न हो जाती है, क्योंकि दोपहर में धूप बहुत तेज होती है। वहीं रोशनी कम हो तो फोटो बहुत ज्यादा डार्क आती हैं। ऐसे में या तो आप सुबह के समय जैसे 8 बजे से 10 बजे की बीच में फोटो क्लिक करें या फिर शाम को सूर्यास्त से कुछ देर पहले क्लिक कर सकते हैं।

टिप 3

कई बार फोटो खींचते समय लोगों के हाथ कांपने लगते हैं। ऐसे में फोटो हिली हुई आती है। जब भी आप फोटो क्लिक करें तो हाथों को एक जगह स्थिर रखें। चाहें तो ट्राइपोड का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अगर आप ट्रैवलिंग कर रहे हैं और फोन से फोटो क्लिक करनी है तो आप सेल्फी स्टिक का सहारा ले सकते हैं।

टिप 4

कई बार फ्रेम सेटिंग को लोग इग्नोर कर देते हैं। जिसकी वजह से आप फोटो में सुंदर दिखते हैं, लेकिन आपका बैकग्राउंड नहीं। ऐसे में फ्रेम और एंगल्स को इग्नोर ना करें। एंगल्स की फोटोग्राफी में खूब एहमियत होती है, ऐसे में आप एंगल्स और फ्रेम को इग्नोर ना करें।

टिप 5

अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए कैमरे को सही तरीके से पकड़ना जरूरी है। अगर आप परफेक्ट फोटो क्लिक करना चाहते हैं, तो कैमरे को वर्टिकली होल्ड करें। ऐसा करने से वाइड एंगल बनता है।

WRITER – FATIMA NAQVI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 5 =

Back to top button