पटियाला हिंसा : बड़े पुलिस अधिकारियों पर गिरी गाज, IG, SSP से लेकर SP तक की हुई अदला-बदली

देश में हिंसा की घटना थमने का नाम ही नही ले रहा है। खरगोन हिंसा, जहांगीरपुरी हिंसा के बाद अब शुक्रवार को पटियाला में भी हिंसा देखने को मिली। जिसके बाद इस मामले में पंजाब सरकार नें बड़े पुलिस अधिकारियों को कटघरे में खड़ा किया और उनका तबादला कर दिया। बता दें कि इसमें पटियाला रेंज के आईडी, पटियाला के एसएसपी और एसपी का ट्रांसफर किया गया है।

पटियाला में शुक्रवार को खालिस्तान विरोधी मार्च को लेकर दो समूहों के बीच झड़प की घटना के बाद सूबे के सीएम भगवंत मान के निर्देश पर पुलिस अधिकारियों का तबादला किया गया है। बताया जा रहा है कि शिवसेना बाल ठाकरे और सिख युवकों के बीच हिंसा हुई थी।

मुखविंदर सिंह पटियाला रेंज के नए आईजी नियुक्त

मुख्यमंत्री दफ्तर के एक प्रवक्ता का कहना है कि मुखविंदर सिंह चिन्ना को पटियाला रेंज का नया आईजी नियुक्त किया गया है, जबकि दीपक पारीक पटियाला के नए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक होंगे। वजीर सिंह को पटियाला का नया पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है। पटियाला में एक मंदिर के बाहर दो समूहों के बीच शुक्रवार को हुई झड़प और पथराव में चार लोग घायल हो गए थे। इस दौरान स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए पुलिस को हवा में गोलियां चलानी पड़ीं।

मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद

हिंसा के बाद पटियाला जिले में वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा पटियाला में काली माता मंदिर के बाहर झड़प स्थल पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। गृह मामलों और न्याय विभाग के प्रधान सचिव ने आज सुबह साढ़े नौ बजे से लेकर शाम छह बजे तक इंटरनेट सेवाओं को बंद करने का आदेश दिया है।

अब तक 4 एफआईआर दर्ज

वहीं पटियाला हिंसा को लेकर अब तक 4 एफआईआर दर्ज किए गए हैं। शुक्रवार को हिंसा के बाद पटियाला में 11 घंटे का कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई थी। पटियाला की जिला मजिस्ट्रेट साक्षी साहनी ने इस संबंध में आदेश जारी किया था। हालात तनावपूर्ण देखते हुए एहतियातन शुक्रवार शाम सात बजे से शनिवार सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगाया गया था।

ऐसे हुई हिंसा

बता दें कि पंजाब के पटियाला में जुलूस निकालने को लेकर दो अलग-अलग धर्मों के संगठन पुलिस से भिड़ गए। जानकारी के अनुसार दोनों संगठन फाउंटेन चौक की ओर जुलूस निकालने की कोशिश कर रहे थे, इस दौरान पुलिस ने उन्हें रोका तो उनका पुलिस से विवाद हो गया। दोनों अलग-अलग धर्मों के संगठनों की पुलिस के साथ हुई झड़प में तीन-चार जवान भी घायल हुए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार एक संगठन ने पुलिस पर पथराव किया, जबकि दूसरे ने पुलिस पर तलवार से हमला किया। दोनों संगठन फव्वारा चौक की ओर जुलूस लेकर जाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन पुलिस का कहना है कि दोनों के पास अनुमति नहीं थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

18 − eighteen =

Back to top button