Trending

नई दिल्ली घोषणा को ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों (Environment Ministers) ने स्‍वीकार किया

ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों (Environment Ministers) ने नई दिल्ली वक्तव्य को स्‍वीकार कर लिया है। इसका उद्देश्य ब्रिक्स राष्ट्रों के बीच पर्यावरण में निरंतरता, एकजुटता और आम सहमति के लिए सहयोग की भावना को आगे बढ़ाना है।

ब्रिक्स के सदस्य देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के पर्यावरण मंत्रियों (Environment Ministers) की 7वीं बैठक कल वर्चुअल माध्‍यम से हुई थी। इस दौरान, भारत ने वैश्विक पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों के खिलाफ ठोस सामूहिक वैश्विक कार्रवाई करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें – भारत बनाम इंग्लैंड: पुजारा ने अपनाया आक्रामक रूप, भारत अभी भी 139 रनों से पीछे

बैठक की अध्यक्षता करते हुए, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, भूपेंद्र यादव ने कहा, भारत ब्रिक्स को बहुत महत्व देता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ब्रिक्स देश जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता के क्षरण, वायु प्रदूषण और समुद्र में प्लास्टिक कचरे की चुनौतियों का समाधान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने ब्रिक्स की मंत्रिस्तरीय बैठक को सूचित किया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत किस तरह से अक्षय ऊर्जा, स्थायी आवास, अतिरिक्त वृक्षारोपण, वनों का विस्‍तार और कार्बन सिंक निर्माण की दिशा में आगे बढ रहा है।

SOURCE – AIR

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − nine =

Back to top button