मुर्तजा का आतंकी कनेक्शन खंगाल रही ATS… देवबंद से हिरासत में लिए दो लोग, पूछताछ जारी

लखनऊ। गोरखनाथ मंदिर में पीएसी जवानों पर हमला करने के मामले में अहमद मुर्तजा अब्बासी के पकड़े जाने और उसके आतंकी कनेक्शन का लिंक मिलने के बाद से ही एटीएस काफी सक्रिय है। एटीएस लगातार मुर्तजा के मददगारों को पकड़ने के लिए सर्च अभियान चला रही है। इसी कड़ी में उसने कई शहरों से लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया है, जिसमें सहारनपुर, कानपुर, लखनऊ और अन्य शहरों के नाम शामिल हैं। इसी अभियान के तहत ताजा मामले में एटीएस ने देवबंद से भी दो लोगों को हिरासत में लिया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है।

खबरों के मुताबिक़ मुर्तजा कुछ महीने पहले देवबंद गया था। यही वजह है कि एटीएस ने वहां से दो लोगों को हिरासत में लिया है और उनके पूछताछ की जा रही है।

इस मामले की जांच कर रही एजेंसियों के मुताबिक, मुर्तजा से शुरुआती पूछताछ और उसके लैपटॉप, मोबाइल के डेटा से मिली जानकारी के मुताबिक सोशल मीडिया पर वह अकसर कट्टरपंथी विचारों वाले वीडियो देखता था।

मुर्तजा इंटरनेट पर सीरिया में सिर कलम करने, अमेरिका में 9/11 हमले और पश्चिमी देशों में आतंकियों के लोन वुल्फ़ अटैक के वीडियो देखता था। जांच एजेंसियों का मानना है कि इन्हीं वीडियो और भड़काऊ भाषणों से मुर्तजा का ब्रेनवाश हो चुका था और वो एक बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए तैयार था।

इसके साथ ही मुर्तजा की चार बैंक डिटेल भी जांच एजेंसियों के हाथ लगी है। ICICI बैंक, प्लेटिनम फेडरल बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक के एक अन्य खाते के अलावा कुछ और खातों की भी जानकारी मिली है। आशंका है कि इन्हीं खातों से रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। एटीएस मुर्तजा को स्लीपर सेल का एक हिस्सा मान रही है। इसलिए इसे क्रैक कर पूरी कड़ी सामने लाने का प्रयास है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 + nine =

Back to top button