‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ पर बोले मोदी- अच्छी गुणवत्ता वाली सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं पर दे रहे जोर

नई दिल्ली। ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ के मौके पर पीएम मोदी ने पूरे देश को ट्वीट के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र शासित भाजपा सरकार ने बीते आठ सालों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम करने का प्रयास किया है। उसी का नतीजा है कि आज देश में सभी को बेहत स्वास्थ्य सुनिधाएं मुहैया कराई जा रही है। सरकार समग्र स्वास्थ्य को और बढ़ावा देने के लिए ‘आयुष नेटवर्क’ को मजबूत कर रही है। इतना ही नहीं कई नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गए। ऐसे में चिकित्सा की पढ़ाई को स्थानीय भाषाओं में संभव बनाने के हमारी सरकार के प्रयास अनगिनत युवाओं की आकांक्षाओं को पंख देंगे।

खबरों के मुताबिक़ प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं। सभी का स्वास्थ्य उत्तम रहे। आज का दिन स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त करने का दिन है। यह उनकी कड़ी मेहनत है, जिसने हमारे ग्रह को सुरक्षित रखा है।’’

उन्होंने कहा कि भारत सरकार, भारत के स्वास्थ्य ढांचे का विस्तार करने के लिए अथक प्रयास कर रही है। मोदी ने कहा कि देश के नागरिकों को अच्छी गुणवत्ता वाली और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने पर ध्यान दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘‘ यह बात हर भारतीय को गौरवान्वित करती है कि हमारे देश में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ चलाई जाती है।’’

उन्होंने कहा कि जब भी वह ‘पीएम जन औषधि’ जैसी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हैं, तो उन्हें बहुत खुशी होती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे किफायती स्वास्थ्य सेवा पर ध्यान केंद्रित करने से वंचित तथा मध्यम वर्ग की काफी बचत होती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार नागरिकों को अच्छी गुणवत्ता वाली किफायती स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश के स्वास्थ्य ढांचे का विस्तार करने के लिए अथक प्रयास कर रही है। बता दें, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हर साल सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाए जाने की घोषणा की थी। इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस पर डब्ल्यूएचओ ‘मानव और ग्रह’ को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक कार्यों पर वैश्विक ध्यान केंद्रित कर रहा है और कुशलक्षेम पर केंद्रित समाज बनाने के लिए एक पहल को बढ़ावा दे रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 + 4 =

Back to top button