बजट पर बोले मोदी… अर्थव्यवस्था होगी मजबूती, जन सामान्य को भी मिलेंगे नए अवसर

नई दिल्ली। साल 2022 का बजट पेश होने के बाद पीएम मोदी ने इस बजट पर अपनी बात रखते हुए देश को संबोधित करने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी भयंकर महामारी और आपदा के बीच यह बजट लोगों में नया विश्वास लाया है। इतना ही नहीं अपनी बातों में पीएम बोले कि इस बजट से देश की अर्थव्यवस्था को तो मजबूती मिलेगी ही, साथ ही जन सामान्य को भी नए अवसर प्राप्त होंगे।

बता दें, इस विवरण के साथ पीएम मोदी ने इस बात से भी अवगत कराया कि कल यानी बुधवार को भाजपा के आत्म निर्भर विषय पर चर्चा के मौके पर वह इस बजट के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

खबरों के मुताबिक़ उन्होंने कहा कि यह बजट 100 साल के विश्वास का बजट है। बजट पर लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है।

इसका पूरा फोकस गरीबों के कल्याण पर है। इससे रोजगार की संभवानाएं भी बढ़ेंगी। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार व झारखंड जैसे राज्यों पर ध्यान दिया गया है।

पीएम ने आगे कहा कि ये बजट ज्यादा इंफ्रास्ट्रक्चर, ज्यादा इंवेस्टमेंट, ज्यादा ग्रोथ और ज्यादा जॉब की नई संभावनाओं से भरा हुआ है। इससे ‘ग्रीन जॉब्स’ का भी क्षेत्र खुलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ ईस्ट, ऐसे क्षेत्रों के लिए पहली बार देश में पर्वतमाला योजना शुरू की जा रही है। ये योजना पहाड़ों पर ट्रांसपोर्टेशन की आधुनिक व्यवस्था का निर्माण करेगी। जनता-जनार्दन की सेवा का हमारा उत्साह अनेक गुना बढ़ा दिया है।

इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि गरीब का कल्याण इस बजट का एक महत्वपूर्ण पहलू रहा है। हर गरीब के पास पक्का घर हो, नल से जल आता हो, उसके पास शौचालय हो, गैस की सुविधा हो, इन सभी पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसके साथ ही आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी उतना ही जोर है।

पीएम मोदी ने कहा कि 2.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक के एमएसपी की घोषणा सीधे किसानों को हस्तांतरित की जाएगी। किसानों की आय दोगुनी होगी। बजट में एमएसएमई के लिए क्रेडिट गारंटी और कई नई योजनाओं की घोषणा की गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बजट में क्रेडिट गारंटी में रिकॉर्ड वृद्धि के साथ ही कई अन्य योजनाओं का ऐलान किया गया है। डिफेंस के कैपिटल बजट का 68 फीसदी घरेलू उद्योगों को रिजर्व करने का भी बड़ा लाभ, भारत के एमएसएमई सेक्टर को मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three + eight =

Back to top button