विशाल रोड शो के बाद ‘रक्षा विवि’ पहुंचे मोदी ने समझाई यूनिफार्म की अहमियत, दी ये खास नसीहत

नई दिल्ली। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में चार राज्यों को जीतने के बाद पीएम मोदी गुजरात दौरे पर हैं। आज यहां उनका दूसरा दिन है। इस दौरान उन्होंने गांधीनगर स्थित रक्षा विश्व विद्यालय के भव्य भवन का लोकार्पण कर लोगों को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने संदेश दिया कि महज यूनिफार्म पहन लेने से इज्जत नहीं बढ़ती है, बल्कि इज्जत पाने के लिए यूनिफार्म के साथ ही इंसान में मानवता का भाव होना आवश्यक है। वहीं इस दौरान उन्होंने फिल्मों में पुलिस की दिखाई जाने वाली छवि पर भी अपनी बात रखी।

खबरों के मुताबिक़ राष्ट्रीय रक्षा विवि के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि यह हमारे देश का दुर्भाग्य है कि फिल्मों में पुलिस की छवि को गलत चित्रण दिखाया जाता है। लेकिन सोशल मीडिया पर हमने देखा कि कोरोनाकाल में पुलिस ने इतने अच्छे काम किए कि उनकी फोटो वायरल हुई। लोगों को दवा,खाना और अस्पताल पहुंचाया। पुलिस का मानवीय चेहरा इस कोरोना काल में दिखा।

साथ ही पीएम ने कहा कि यूनिफॉर्म की इज्जत बनाए रखना होगा। यह इज्जत तब बढ़ती है जब माता—बहनों पीडित, दलित के लिए कुछ करने की आकांक्षा होती है। मानवीय मूल्यों को जीवन में अपनाना होगा। संकल्प लेना होगा कि लोगों का अपनापन इस यूनिफॉर्म के प्रति बना रहे। यूनिफॉर्म पहनकर भी मानवता का भाव बना रहना चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में बेटियां आज अच्छी तादाद में हैं। सेना में बड़े पदों पर बेटियां आगे बढ़ रही हैं। एनसीसी में भी बेटियां हैं। एनसीसी को उन्नत बनाने के लिए सरकार काफी काम कर रही है।

पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी का उपयोग करने पर बल देते हुए कहा कि इसके लिए ट्रेनिंग की जरूरत है। रक्षा क्षेत्र में केवल फिटनेस अच्छी होने से काम नहीं चलेगा। टेक्नोलॉजी में भी अपडेट होना पड़ेगा। इसके लिए ट्रेनर्स की जरूरत है। मोदी ने कहा कि पूरे विश्व में एकमात्र फॉरेंसिक साइंस विवि और चिल्ड्रंस यूनिवर्सिटी केवल गांधीनगर में है।

पीएम मोदी ने कहा कि जेल की व्यवस्थाएं आ​धुनिक बनाना होंगी। अपराधी गुनाहों से बाहर कैसे निकलें, इस पर भी गंभीरता से काम करने की जरूरत है। इसके लिए यहां विशेषज्ञ तैयार करने होंगे जो अपराधियों को योग्य इंसान बना सकें। उन्होंने कहा कि रक्षा विवि का यह कैंपस लोगों और देश के लिए आदर्श बनेगा। इसके लिए मैं सभी को बधाई देता हूं। मैं समाज के अच्छे तबके के बच्चों से अपील करता हूं कि वे आएं और इसमें दाखिला लें। यह रक्षा विवि राष्ट्र की रक्षा करने वाले लोगों को बनाने वाली विवि है। फॉरेंसक साइंस विवि और रक्षा विवि देशभर में फैलना चाहिए।

आज प्राइवेट सिक्योरिटी की भी अच्छी डिमांड है। इसके लिए स्टार्टअप भी खुले हैं। मुझे विश्वास है कि मेरे नौजवान साथी देश को प्राथमिकता देत हुए आगे आ रहे हैं। विवि में ग्लोबल लेवल के नेगोशिएटर भी बनने की यहां अपार संभावनाएं हैं। हमें देश की रक्षा के लिए डेडिकेटेड फोर्स की जरूरत है। बता दें, इससे पहले गांधीनगर में पीएम मोदी का एक भव्य रोड शो हुआ, जिसमें वह यहां की आम जनता के बीच पहुंचे। साथ ही पांच राज्यों में से चार में प्रचंड जीत के लिए विक्ट्री साइन भी दिखाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

12 − 9 =

Back to top button