मजदूरों को पीएम मोदी की बड़ी सौगात, हर महीने मिलेंगे 3000

लखनऊ, 8 दिसंबर। देश के मजदूरों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके हित में एक अहम कदम उठाया है। इस कदम के कारण अब रोजाना अपना पेट भरने के लिए मेहनत करने वाले मजदूर भी अपना बुढ़ापा सुरक्षित और खुशहाल बना पाएंगे। दरअसल यहां हम केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं, जो मजदूरों के बुढापे का सहारा बन सकती है। इस योजना के तहत मजदूरों को रिटायरमेंट के बाद सरकारी कर्मचारियों की तर्ज पर पेंशन मिलेगी।

मजदूरों को पेंशन

इस योजना का नाम ”प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना” है। इस योजना के तहत मजदूरों, ईट भट्टों पर या निर्माण कार्य में लगे लोगों को एक तय पेंशन दी जाती है। इस योजना में उन मजदूरों को शामिल किया गया है,जिनकी मासिक आमदनी 15 हजार रुपए महीना या फिर इससे कम है। इस योजना से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को कई फायदे मिलते हैं।

ऐसे करें आवेदन

पीएम श्रमयोगी मानधन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वेबसाइट www.maandhan.in पर जाना होगा। जहां पर क्लिक हियर टू अप्लाई नाउ (Click here to apply now) पर क्लिक करना होगा।

यहां क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको सेल्फ एनरॉलमेंट (Self Enrollment) के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। अब अपना नाम, ई-मेल और कैप्चा कोड को भरकर जनरेट OTP पर क्लिक करें. OTP दर्ज करने के बाद वेरिफिकेशन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा, इसे भरकर सबमिट करना होगा।

इन्हें मिलेगा लाभ

बता दें पीएम श्रमयोगी मानधन योजना के अंतगर्त ईट भटटों पर काम करने वाले, ड्राइवर, रिक्शा चालक,मोची, दर्जी, मजदूर, घरों में काम करने वाले मजदूर आते हैं। इस योजना के तहत इन श्रमिकों को 60 साल की आयु पूरी होने के बाद 3 हजार रुपए की मासिक पेंशन दी जाती है। अगर कोई मजदूर इस योजना का फायदा उठाना चाहता है तो उनकी उम्र 18 साल से 40 साल के आयु वर्ग के बीच होनी चाहिए। इनकी आय 15 हजार रुपए और इससे कम होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए श्रमिक के पास मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और बैंक में बचत खाता होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 5 =

Back to top button