राजधानी में महाशिवरात्रि की धूम, जगह-जगह हर-हर महादेव की गूंज

लखनऊ। मंगलवार को महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर राजधानी में काफी धूम देखने को मिल रही है। जगह-जगह पर भोलेनाथ के मंदिर सजे हुए हैं और कई जगहों पर तो भव्य झांकियों का भी इन्तेजाम किया गया है। सुबह से भगवान शिव के मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है।

बता दें, इस बार का महाशिवरात्रि केवल इसलिए खास नहीं है कि इस दिन पंच ग्रहों के योग का महा संयोग के साथ कई महाशुभ योग बन रहे हैं, बल्कि इसलिए भी खास है कि यह पर्व दो साल बाद बिना किसी पाबंदी के मनाया जाएगा। महादेव व मां पार्वती के विवाह के लिए मंदिरों को लाइट-गुब्बारों आदि से सजाया गया है।

वहीं दोपहर में शिव बरात निकाली जाएगी, जिसमें देवताओं से लेकर दानव तक शामिल होंगे। साथ ही सुबह से ही शिवालयों में बम बम भोले के जयकारे के साथ शिवलिंग पर जलाभिषेक कर रहे हैं।

इसी कड़ी में लखनऊ के डालीगंज क्षेत्र के मनकामेश्वर मंदिर में माहौल देखने वाला बना हुआ है। सभी भक्त कतारों में खड़े होकर बस इस बात की अभिलाषा लिए खड़े हैं कि कब उनका नंबर लगेगा और उन्हें अपने आराध्य भगवान शिव के दर्शन पाने का मौक़ा मिलेगा।

आलम यह है कि डालीगंज चौराहा, बंधा रोड से मनकामेश्वर मंदिर तक लोग ने कतार में खड़े होकर भगवान शिव के दर्शन का इन्तजार कर रहे हैं। इसके लिए भक्तों को काफी मेहनत का सामना भी करना पड़ रहा है। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के उद्देश्य से शहर की पुलिस फोर्स मंदिरों के बाहर तैनात है। ताकि सभी सुरक्षित तरीके मंदिरों में माथा टेक सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

9 − six =

Back to top button