Trending

महर्षि यूनिवर्सिटी और अमेरिकी शैक्षिक संस्थान प्रिंसटन हाइव के नए ऑनलाइन कोर्स लांच रजिस्ट्रेशन शुरू,

अक्तूबर से चालू होगा पहला बैच, स्टूडेंट्स का संवरेगा भविष्य नए कोर्स फॉरेंसिक, डाटा साइंस, एनिमेशन लॉ, हेल्थ केयर, फाइनेंस से संबंधित

महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (एमयूआईटी) और अमेरिकी शैक्षिक संस्थान प्रिंसटन हाइव के नए ऑनलाइन कोर्स मंगलवार को लांच किये गये। इसी के साथ रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। पहला बैच अक्तूबर महीने के आखिरी में शुरू हो जाएगा।

ये नए कोर्स फॉरेंसिक, डाटा साइंस, एनिमेशन लॉ, हेल्थ केयर, फाइनेंस से जुड़े हैं। कोर्स लांच के मौके पर एमयूआईटी के वाइस चांसलर प्रो. (डॉ.) बीपी सिंह ने प्रिंसटन हाइव से जुड़े निदेशकों का सम्मान भी किया।
नए ऑनलाइन कोर्स लांच के मौके पर एमयूआईटी और प्रिंसटन हाइव की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रिंसटन हाइव के भारत में सलाहकार अनिल कुमार ने कहा कि नए बैच अक्तूबर के आखिरी सप्ताह से शुरू कर दिये जायेंगे। इनके लिए रजिस्ट्रेशन मंगलवार (28 सितम्बर) से शुरू हुए हैं। ये ऑनलाइन नए कोर्स तीन, छह, नौ और 11 महीने की अलग-अलग अवधि के हैं। इनसे स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स इंडस्ट्री और कॉरपोरेट जगत की जरूरतों के मुताबिक प्रशिक्षित होंगे।


महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (एमयूआईटी) के वाइस चांसलर प्रो. (डॉ.) बीपी सिंह ने कहा कि इन कोर्स में पढ़ाने वाली फैकल्टी अमेरिका के प्रिंसटन हाइव एजुकेशनल ऑर्गनाइजेशन (Princeton Hive) और एमयूआईटी दोनों की है। इंडस्ट्री से जुड़े विशेषज्ञों सहित दुनिया के जाने-माने एक्सपर्ट भी स्टूडेंट्स को पढ़ाएंगे। प्रो. (डॉ.) बीपी सिंह ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में काम करने वाले दुनिया के प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थान प्रिंसटन हाइव के साथ शुरू हुए ये नए कोर्स स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स का भविष्य संवारने और स्किल डेवलपमेंट के लिए बेहद उपयोगी हैं। इन कोर्स के माध्यम से स्टूडेंट्स का नॉलेज लेवल बढ़ेगा। साथ ही वह नौकरी और आत्मनिर्भरता की तरफ तेजी से बढ़ेंगे।
एमयूआईटी के डायरेक्टर- प्लानिंग एंड इम्प्लीमेंटेशन दिनेश पाठक ने कहा कि कुछ दिनों पहले एमयूआईटी का प्रिंसटन हाइव के साथ एमओयू साइन हुआ है। उसी के तहत नए कोर्स शुरू किये गए हैं। हमें ख़ुशी है कि इन कोर्स के माध्यम से स्टूडेंट और नौकरी पेशा सभी की आय में बढ़ोत्तरी होगी। उनकी योग्यता भी बढ़ेगी।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रिंसटन हाइव की डायरेक्टर- कम्युनिकेशन एवेरी मैयून ने कहा कि मंगलवार से लांच हुए ये नए कोर्स दुनिया भर से स्टूडेंट या प्रोफेशनल लोग ऑनलाइन ज्वाइन कर सकते हैं। इनके एग्जाम भी ऑनलाइन ही होंगे।
प्रिंसटन हाइव के डायरेक्टर- ऑपेरशन और साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट डेविड मैकडरमट के मुताबिक भारत और अमेरिका के बीच पहले से ही एजुकेशन फील्ड में काफी काम हो रहा है। इन नए कोर्स से ये डोर और मजबूत होगी। इस मौके पर प्रिंसटन हाइव की तरफ से सुधांशु सिंह और इक्शिता भी मौजूद रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + one =

Back to top button