लखनऊ का Indira Gandhi Planetarium (तारामंडल) 2 साल बाद फिर से खुला

लखनऊ में Indira Gandhi Planetarium ने दो साल के लंबे अंतराल के बाद 10 सितंबर को जनता के लिए अपने दरवाजे खोल दिए। रिपोर्टों के अनुसार, अब से यहां सभी स्क्रीनिंग सामान्य प्री-कोविड शेड्यूल के अनुसार आयोजित की जाएगी। तारामंडल में सभी संचालन और शो महामारी सुरक्षा मानदंडों, सूचित अधिकारियों के अनुसार आयोजित किए जाएंगे।

4 कॉस्मिक शो प्रतिदिन चलने के लिए, प्रत्येक 45 मिनट के लिए

पिछले साल कोरोनोवायरस महामारी के बढ़ते प्रभाव के बीच, विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद ने राज्य की राजधानी में Indira Gandhi Planetarium तारामंडल सहित यूपी के सभी तीन तारामंडल को बंद कर दिया था। दूसरी लहर के आगमन के साथ, आकाशीय विज्ञान केंद्र इस साल भी लॉकडाउन में था।

हालाँकि, लखनऊ में अधिकांश शैक्षणिक संस्थान अब फिर से खुल गए हैं, जो संयोग से यहां सबसे अधिक फुटफॉल जेनरेटर हैं, तारामंडल अधिकारियों ने भी कार्रवाई में वापस आने का फैसला किया है। कथित तौर पर, यहां रोजाना 4 शो दिखाए जाएंगे, जिनमें से प्रत्येक लगभग 34 से 45 मिनट तक चलेगा। ‘कॉस्मिक जर्नी’ शीर्षक वाला यह कार्यक्रम शनिवार और रविवार को पहले शो को छोड़कर, सभी स्क्रीनिंग के दौरान हिंदी भाषा में चलेगा।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री योगी ने दिए सड़कों की मरम्मत के निर्देश, 15 सितंबर से शुरू रहा गड्ढा मुक्ति अभियान

तारामंडल प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि शो के दौरान सभी COVID-19 सुरक्षा उपायों का पालन किया जाए है ताकि COVID संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। 3 वर्ष से अधिक आयु के सभी आगंतुकों के लिए ₹25 का टिकट लागू होगा, जबकि विशेष रूप से विकलांगों के लिए प्रवेश निःशुल्क है।

समय: सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक; शाम 5:30 बजे अंतिम प्रविष्टि और सोमवार को बंद है।

AUTHOR- FATIMA NAQVI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + 7 =

Back to top button