Lucknow Update: बूंदाबांदी ने खुशनुमा किया मौसम, तेज धूप और उमस से मिली राहत…

40.4 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ जुलाई की शुरुआत हुई थी। मौसम में उतार चढ़ाव के बीच शनिवार को लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। सुबह से ही मौसम में नरमी रही और दोपहर तक बूंदाबांदी शुरू हो गई। तेज धूप और उमस के बीच हल्की बारिश ने चढ़ते पारे के तेवर को कुछ कम किया। मौसम का मिजाज बदला तो लोग भी इसका लुत्फ लेने के लिए निकल पड़े। चिडिय़ाघर गुलजार रहा। अन्य जगहों पर भी रौनक देखने को मिली। वहीं, मौसम विभाग ने रविवार को राजधानी में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ के लोगों को भीषण गर्मी से राहत के लिए अभी एक दिन और इंतजार करना होगा। लखनऊ में 18 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है।
स्थानीय मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में एक नया मजबूत सिस्टम तैयार हो रहा, जिससे एक-दो दिन में तेज बारिश के आसार हैं। रविवार को लखनऊ के अलावा देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, इटावा, आगरा, फीरोजाबाद, मैनपुरी, औरैया और बिजनौर में तेज बारिश हो सकती है।
स बार जुलाई में मानसून कमजोर रहा। एक से 16 जुलाई तक लखनऊ में सामान्य बारिश 199.2 मिमी होनी चाहिए थी, जिसके मुकाबले 150.5 मिमी ही बारिश हुई। स्थानीय मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में लगातार नये-नये सिस्टम बन रहे, लेकिन पछुआ के प्रभावी होने के कारण वह बिहार-यूपी की ओर नहीं बढ़ पा रहे हैं। दूसरी तरफ अरब सागर की ओर से बढ़ रहा मानसून गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात व राजस्थान समेत हरियाणा, दिल्ली व पंजाब समेत हिमाचल व उत्तराखंड तक में अच्छी बरसात की संभावना पैदा कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 3 =

Back to top button