Trending

कोरोना को हराने के लिए लगातार हो रहे हैं टीकाकरण, उत्तरी लखनऊ में विभिन्न शिविरों में टीकाकरण की प्रक्रिया तेज़ी से बढ़ी

अयोध्या दास के शिविर में पार्षद कुमकुम राजपूत जी से संवाद में उन्होंने सबसे पहले प्रधान मंत्री एवं मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद प्रकट किया उसके बाद उन्होंने विधायक डॉ नीरज बोरा जी को ख़ास तौर से धन्यवाद व्यापन किया, उन्होंने कहा - विधायक डॉ नीरज बोरा जी के ही सहयोग से आज इतनी तादाद से लोग वैक्सीन लगवाने में सफल हो पा रहे है। कुल 500 में से 400 डोज दिए जा चुके है, लेकिन इतने लोगो को देखते हुए लगता है की अभी हमे आगे और भी शिविरों का आयोजन करवाना पड़ेगा।"

कोविड-19 की रोकथाम के लिए भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार तीव्र वैक्सीनेशन को बढ़ावा दे रही है। केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन से कोई वंचित न रह जाए इसलिए निःशुल्क कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान प्रारंभ किया है। इसी की कड़ी में प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के सभी जिलों में तीव्र वैक्सीनेशन का कार्य कर रही है, जिसमें लखनऊ जिले में रिकॉर्ड स्तर पर वैक्सीनेशन हो रहा है।

इसी संदर्भ में लखनऊ उत्तर विधानसभा के विभिन्न हिस्सों में प्रतिदिन बड़े स्तर पर लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।उत्तरी लखनऊ में लगे विभिन्न शिविरों में सोमवार को टीकाकरण की प्रक्रिया ज़ोरों-शोरों से आगे बढ़ती हुई देखी गयी। डालीगंज बाजार में मूलचंद कॉन्प्लेक्स, डालीगंज स्थित लम्बेश्वर पार्क, खदरा स्थित अरविंद पब्लिक स्कूल, फैजुल्लागंज स्थित SSJD स्कूल एवं अग्रसेन नगर फैजुल्लागंज में श्री संतोष सिंह के आवास पर वैक्सीनेशन शिविरों का आयोजन किया गया है। आज लखनऊ 24 की टीम ने ग्राउंड स्तर पर जाकर वैक्सीनेशन केंद्रों की रिपोर्ट तैयार की है और वहां आए हुए लोगों से वैक्सीनेशन एवं डॉक्टरों की टीम से वैक्सीन उपलब्धता एवं अन्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की है।

इनमे से सबसे पहले लखनऊ24 की टीम रीता सिंह जी द्वारा आयोजित शिविर- फैज़ुल्लाहगंज, वार्ड 2 में गयी, जिसके बाद अयोध्या दास वार्ड-2, कुमकुम राजपूत जी (शिविर आयोजक) के शिविर में गयी और फिर रंजीत सिंह जी द्वारा आयोजित शिविर मनकामनेश्वर वार्ड में पहुंचे। तीनो ही वार्ड में टीकाकरण की प्रक्रिया सकारात्मक रही।

फैज़ुल्लाहगंज वार्ड 2 की आयोजक रीता सिंह जी ने अपने शिविर में हो रहे वक्सीनशन की जानकारी देते हुए कहा – ” हमारे शिविर में आज 500 वैक्सीन के डोज उपलब्ध कराये गए है, माननीय विधायक जी की सहायहता से हम वैक्सीन की प्रतिक्रिया को उच्च स्तर तक ले जा पा रहे है। यहाँ के स्थानीय लोग भी खुद आगे बढ़कर कोरोना महामारी हो हारने के लिए टीकाकरण के लिए आ रहे है। तो वहीं के शिविर में लाभार्थियों से बात करने में उन्होंने इस बीमारी से बचाव के लिए जागरूकता दिखाई।”

तो वहीं अयोध्या दास के शिविर में पार्षद कुमकुम राजपूत जी से संवाद में उन्होंने सबसे पहले प्रधान मंत्री एवं मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद प्रकट किया उसके बाद उन्होंने विधायक डॉ नीरज बोरा जी को ख़ास तौर से धन्यवाद व्यापन किया, उन्होंने कहा – विधायक डॉ नीरज बोरा जी के ही सहयोग से आज इतनी तादाद से लोग वैक्सीन लगवाने में सफल हो पा रहे है। कुल 500 में से 400 डोज दिए जा चुके है, लेकिन इतने लोगो को देखते हुए लगता है की अभी हमे आगे और भी शिविरों का आयोजन करवाना पड़ेगा।”

पूर्व पार्षद रंजीत सिंह जी ने मनकामनेश्वर वार्ड में हो रहे टीकाकरण की प्रक्रिया के लिए न सिर्फ विधायक जी और सरकार को धन्यवाद दिया बल्कि अटल जी की पुण्य तिथि के अवसर में इस शिविर के आयोजन पर उनको भी नमन करके आभार प्रकट किया। उन्होंने यह भी बताया की 500 डोस में से 350 डोस लोगो को दी जा चुकी है। साथ ही साथ इस शिविर में युवा से लेकर वृद्धा तक सब ही वैक्सीन लगवाने आ रहे थे, जिन्हे चलने फिरने में दिक्कत थी,वो भी इस निकटतम आयोजित हुए शिविर में आसानी से आकर टीकाकरण करवा रहे थे।”

आखिर में लाभार्थियों से बात करके टीम को इस सफल हो रहे टीकाकरण प्रक्रिया के बारे में और भी जानकारी मिली। हमें यह पता चला की – जो लोग आधुनिकता से वंचित है वह अभी तक ऑनलाइन रजिस्टर न कर पाने की वजह से टीकाकरण से वंचित थे। इन शिविरों के आयोजन से युवा से लेकर वृद्ध तक हर कोई शिविर जाकर टीकाकरण करने से अपनी ज़िम्मेदारी बखूबी निभा रहे है। जागरूकता दर्शाते हुए आस पास के इलाके के लोग खुद भी टीकाकरण के लिए आए और अपने साथ लोगों को भी इस मौके का लाभ उठाने के लिए जागरूक करते हुए नज़र आए।

Writer – Shraddha Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − three =

Back to top button