Trending

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह जी की अंतिम यात्रा (Last Journey), कल्याण सिंह के नाम पर होगी राम मंदिर की सड़क

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह जी का 21 अगस्त को देहांत हो गया। गौरतलब है कि कल्याण सिंह लखनऊ के एसजीपीजीआई में पिछले कई दिनों से गम्भीर स्थिति में थे। उनके देहांत पर पूरे देश ने शोक जताया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई केंद्रीय, राजकीय मंत्री एवं राजनीतिक दिग्गज उन्हें श्रन्धांजलि अर्पित करने पहुंचे। (Last Journey)

पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर योगी सरकार ने यूपी में तीन दिवसीय राजकीय शोक घोषित किया और 23 अगस्त को अवकाश का ऐलान भी किया। 

यह भी पढ़ें – उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक अलग छवि बनाने वाले कल्याण सिंह (Kalyan Singh) का निधन

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की अंतिम यात्रा (Last Journey) लखनऊ से लेकर उनके जन्मस्थल अतरौली से होते हुए बुलंदशहर तक पहुंची, जहां उनका देह संस्कार हुआ। इसी संदर्भ में जिला बुलंदशहर में स्थित नरौरा गंगा घाट के लिए उनकी अंतिम यात्रा (Last Journey) ने प्रस्थान किया । उनकी अंतिम यात्रा में गृह मंत्री अमित शाह,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई लोग बड़ी हस्तियां शामिल हुए। रविवार की शाम को उनका पार्थिव शरीर अलीगढ ले जाया गया था। वहां उनके अंतिम दर्शन के लिए अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में रखा गया था।फिर अतरौली से होते हुए उनका पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव मढ़ौली ले जाया गया था। सबसे अंत में उनकी अंतिम यात्रा ननौरा कस्बे के गंगा घाट में खत्म हुई और वहीं पर उनका अंतिम संस्कार संपन्न किया।

कल्याण सिंह की मृत्यु पर कई राजनेताओं ने शोक जताया। उनके साथ बिताए हुए पालो की यादों को साझा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा- “दुख की इस घड़ी में मेरे पास शब्द नहीं हैं। कल्याण सिंह जी जमीन से जुड़े बड़े राजनेता और कुशल प्रशासक होने के साथ-साथ एक महान व्यक्तित्व के स्वामी थे। उत्तरप्रदेश के विकास में उनका योगदान अमिट है। शोक की इस घड़ी में उनके परिजनों और समर्थकों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। ॐ शांति!”

तो वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा- “उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कल्याण सिंह जी के निधन की बेहद दुखद ख़बर मिली। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें एवं परिवार को ये दुख सहने की शक्ति दें। ॐ शांति”

दिवंगत कल्याण सिंह जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बड़ा ऐलान किया है। राम मंदिर के निर्माण को पूरा होते देखने का कल्याण सिंह जी का सपना अपूर्ण रह गया।लेकिन उनकी स्मृति में उनको सम्मानित करते हुए यूपी सरकार ने यह बड़ा फैसला किया है कि,”राम जन्मभूमि की सड़क कल्याण सिंह जी के नाम पर ही होगी ।”

AUTHOR- SHRADDHA TIWARI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =

Back to top button