जानें दो दिनों के भारत बंद का कहां पड़ेगा असर और कौन सी सेवाएं रहेंगी बेअसर

नई दिल्ली। सेंट्रल ट्रेड यूनियंस ने सोमवार और मंगलवार को भारत बंद का आह्वान किया है। इसके चलते पूरे देश के काम-काज पर गहरा असर पड़ेगा। वजह यह है कि भारत बंद के तहत सरकारी बैंकों के कर्मचारियों समेत पोस्‍टल, कोयला, रोडवेज, बिजली, डिफेंस, ऑयल और टेलिकॉम के कर्मचारी संगठन भी इस बंद को सपोर्ट कर रहे हैं। ऐसे में इन सभी विभागों से जुड़े दैनिक क्रियाकलाप दो दिनों के लिए पूरी तरह से अव्यवस्थित रहेंगे।

खबरों के मुताबिक इस बंद का असर भारत के कई राज्यों में दिखाई भी देने लगा है। जिसमें केरल और पश्चिम बंगाल से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। लेफ्ट दल और कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियां भी इसका समर्थन कर रही हैं। गौरतलब है कि इस बंद को केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और बैंक कर्मचारियों की एसोसिएशन ने बुलाया है।

दरअसल सरकारी बैंकों के प्राइवेटाइजेशन को लेकर बैंक यूनियन काफी समय से प्रदर्शन कर रही हैं, इस बीच बीते हफ्ते ट्रेड यूनियनों ने भी इस बंद को समर्थन दे दिया था। हालांकि भारतीय मजदूर संघ इस बंद में शामिल नहीं है। संघ का कहना है कि ये बंद राजनीति से प्रेरित है।

बताया जा रहा है कि बंद के दौरान बिजली कट सकती है, हालांकि केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि सभी राज्यों में बिजली सप्लाई सामान्य रखी जाए।

भारत बंद के बावजूद ट्रेन और मेट्रो चलती रहेंगी। हालांकि अगर प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक को जाम करने की कोशिश करते हैं, तो कुछ जगहों पर रेल सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। इस बंद के दौरान इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी और उन पर बंद का असर कम ही देखने को मिलेगा।

बंद का स्कूल और कॉलेज पर कोई असर नहीं पड़ेगा और वह विधिवत चलते रहेंगे। इसके अलावा मॉल, स्विमिंग पूल, थियेटर, पार्क और प्राइवेट बैंक खुलेंगे। वहीं दो दिनों के भारत बंद के दौरान बैंक बंद रहेंगे। हालांकि इस दौरान एटीएम खुले रहेंगे। इसके अलावा ट्रांसपोर्ट, रेलवे, बिजली, इंश्योरेंस,  कोयला, टेलिकॉम, डिफेंस, पोस्टल और तेल जैसे विभागों में काम के बाधित होने की संभावना है। इसके अलावा लोगों को टैक्सी-ऑटो जैसे साधन मिलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

17 + 12 =

Back to top button