हर दिन सिर्फ 20 रुपये का ये इनवेस्टमेंट प्लान बना देगा करोड़पति!

लखनऊ। बढ़ती महंगाई और दैनिक जीवन की व्यस्तता में इंसान आज इतना फंसा हुआ है कि वह भविष्य के लिए धन जोड़ने की चाहे जितनी भी कोशिश कर ले। खर्चे हमेशा मासिक वेतन पर भारी पड़ ही जाते हैं। ऐसे में अगर जरा सी जानकारी हो और सही दिशा में निवेश किया जाए तो निम्न और मध्यम वर्गीय लोग भी कम रकम का निवेश करके भविष्य के लिए करोड़ों रूपये जमा कर सकते हैं।

मुमकिन है यह बात पढ़ने और सुनने में महज एक ख्वाब जैसी लगें, लेकिन आप चाहें तो इस ख्वाब को मुमकिन करना अधिक मुश्किल नहीं है। हम बात कर रहे हैं म्यूचुअल फंड की।

इसके बारे में आपने कभी न कभी सुना ही होगा। इसमें हर महीने निवेश की सुविधा मिलती है। इसके तहत आप सिस्टामैटिक इनवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिये हर महीने म्यूचुअल फंड में कम से कम 500 रुपये निवेश कर सकते हैं।

जानकार बताते हैं कि म्यूचुअल फंड ने पिछले करीब 25 वर्षों में शानदार रिटर्न दिया है। कुछ फंड ने तो 20 फीसदी तक रिटर्न दिया है। ऐसे में अगर कोई 20 साल का युवा हर रोज 20 रुपये बचाता है, तो महीने भर में यह राशि 600 रुपये हो जाएगी।

उसके बाद इस राशि को म्यूचुअल फंड में एसआईपी करें। आज की तारीख कोई भी हो हर व्यक्ति 20 रुपये रोजाना बचा सकता है, ये बहुत ही छोटी राशि है।

बस करना यह है कि इस निवेश को 40 साल तक जारी रखना होगा। यानी 40 साल तक (480 महीने) हर महीने 600 रुपये निवेश करना होगा। इस निवेश पर औसतन 15 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से 40 साल के बाद आपको कुल 1.88 करोड़ रुपये मिलेगा।

इस 40 साल के दौरान आपको महज 2,88,000 रुपये निवेश करना होगा। वहीं अगर 600 रुपये महीने की एसआईपी पर 20 फीसदी का रिटर्न मिलता है, तो 40 साल के बाद कुल 10.21 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे।

हालांकि निवेश से पूर्व यह भी जान लेना जरूरी है कि म्यूचल फंड निवेश का फायदा या नुकसान बाजार जोखिमों के आधीन है। ऐसे में म्यूचल फंड में निवेश के जोखिम भी देखने को मिल सकते हैं। इसलिए कोई भी निवेश करने से पूर्व एक बार किसी वित्तीय जानकार की सलाह अवश्य लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − three =

Back to top button