भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, फिर से अनरिजर्व्ड सीट पर कर सकेंगे सफर

नई दिल्ली। बीते करीब दो सालों से कोरोना महामारी के आने के बाद से लोगों की जिन्दगी मानों थम सी गई थी। ऐसे में सावधानी और सुरक्षा के नजरिए से सरकार में यातायात संबंधी कुछ नियमों में भी बदलाव कर दिया था। ताकि कोरोना संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सके। इस कड़ी में भारती रेल से जनरल टिकट की सुविधा पर रोक लगा दी गई थी। मगर, ताजा मामले में सरकार ने कोरोना संक्रमितों के घटते आंकड़ों को देखते हुए ट्रेन में जनरल टिकट की सुविधा फिर से भाल कर दी है।

खबरों के मुताबिक़ भारतीय रेलवे ने अब ट्रेनों में फिर से अनरिजर्व्ड कोच शुरू करने का फैसला किया है। यानी कि अब बिना रिजर्वेशन टिकट के भी आप जनरल टिकट लेकर सफर कर सकेंगे। गौरतलब है कि अब तक कोविड के कारण सामान्य डब्‍बों (जनरल कोच) के लिए भी रिजर्वेशन कराना होता था।

बता दें, देश में कोरोना की वजह से रेलवे में कई बदलाव हुए थे। ट्रेने चलना बंद हो गई थी, वहीं कुछ स्‍पेशल ट्रेने यात्रियों के सुविधा के लिए चलाए गए थे।

वहीं ट्रेने को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालन भी शुरू किया गया था। इसके अलावा जनरल डिब्‍बों में, जहां यात्रियों की अधिक संख्‍या होती थी। वहां भी सीट रिजर्व करने का नियम लागू किया गया। हालांकि अब जनरल डिब्‍बों में फिर से पुरानी व्‍यवस्‍था बहाल हो रही है। अभी तक भारतीय रेलवे ने ओन्‍ली पैसेंजर विथ रिजर्वेशन व्‍यवस्‍था लागू की थी। लेकिन अब बिना रिजर्वेशन के भी सफर किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eighteen − eighteen =

Back to top button