डाक विभाग (India Post) का यूपी के अभ्यर्थियों के लिए बड़ा तोहफा निकाली 4200 से ज्यादा सीट

यूपी के विद्यार्थियों के लिए डाक विभाग (India Post) में ग्रामीण डाक सेवकों के लिए यूपी परिमंडल में 4264 से ज्यादा पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। इनमें से सामान्य की 1988, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग की 299, ओबीसी की 1093, अनुसूचित जाति की 797, अनुसूचित जनजाति के 34 और दिव्यांगता की ए ,बी और सी श्रेणी की 53 पदों पर भर्ती की जाएगी। आपको बता दें कि इन पदों के लिए डाक विभाग में आवेदन की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया है।

इन पदों के आवेदन के लिए आवेदकों की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही दसवीं पास भी होना चाहिए। ग्रामीण डाक सेवक के पद के लिए किसी भी कंप्यूटर इंस्टीट्यूट से कम से कम 60 दिनों का बेसिक कोर्स और आवेदक को साइकिल चलाना आना चाहिए।

यह भी पढ़ें – लखनऊ यातायात (transportation) से जुड़ी कुछ बड़ी खबरें

सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, पुरुष और ट्रांसजेंडर पुरुष के लिए ₹100 आवेदन फीस होगी लेकिन महिला, ट्रांसजेंडर महिलाएं, एससी व एसटी अभ्यर्थियों के लिए कोई फीस नहीं होगी। एक आवेदक ऑनलाइन अपने 20 पोस्ट के लिए आवेदन कर सकता है। हालांकि अभ्यर्थियों को इसके लिए वरीयता पहले ही देना होगा और वरीयता के आधार पर ही नियुक्ति की जाएगी।

आपको बता दें कि ग्रामीण डाक सेवकों की तैनाती केंद्र पोस्ट मास्टर, सहायक केंद्र पोस्ट मास्टर और डाक सेवक के रूप में होगी। केंद्र पोस्ट मास्टर का प्रतिमाह मानदेय 12,000 से लेकर ₹14,500 और सहायक केंद्र पोस्ट मास्टर व डाक सेवक का मानदेय हर माह 10,000 से ₹12,000 होगा।

डाक विभाग (India Post) द्वारा निकाली गई यह भर्ती ग्रामीण डाक सेवक के आवेदक 22 सितंबर तक डाक विभाग के ही पोर्टल आवेदन कर सकते हैं। डाक विभाग अभ्यार्थियों की भर्ती दसवीं में मिले अंकों की मेरिट के आधार पर करेगा। यदि कई आवेदकों के अंक समान है तो अधिक उम्र वाले अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी। ऑनलाइन आवेदन करते समय डाक विभाग एक रजिस्ट्रेशन नंबर देगा, जिससे आवेदक अपने बीच पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे किसी के माध्यम से हुए अपनी फीस भी दे सकेंगे और चयन होने की सूचना डाक विभाग अभ्यार्थियों को मोबाइल फोन पर मैसेज और ईमेल से देगा।

AUTHOR- FATIMA NAQVI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 + 10 =

Back to top button