इस मामले में बनी बात तो जल्द कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के बढ़े हुए दाम!

नई दिल्ली। हाल ही में पेट्रोल-डीजल के दामों में आई तेजी और बाजार पर पड़ते उसके प्रभाव को देखते हुए इन दिनों आम जनता काफी परेशान है। ऐसे में इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने एक अहम कदम उठाने का फैसला लिया है, जो काफी हद तक राहत देने वाला है। दरअसल, इन दिनों केंद्र पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को कम करने को लेकर विचार विमर्श कर रही है। बताया जा रहा है कि यदि इस मामले में बात बन जाती है तो पेट्रोल-डीजल के दामों में एकदम से 5 से 10 रुपये तक की कमी देखी जा सकती है।

खबरों के मुताबिक़ पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस मंत्रालय तेल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को लेकर वित्त मंत्रालय के साथ विचार विमर्श कर रहा है। अगर पेट्रोलियम और वित्त मंत्रालय के बीच होने वाला यह विचार विमर्श सफल हो जाता है तो पेट्रोल और डीजल के दामों में तत्काल कमी देखने को मिलेगी।

आपको बता दें कि, नवंबर 2021 में भी केंद्र ने तेल पर एक्साइज ड्यूटी को कम किया था। उस समय सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी। जिसके बाद कुछ राज्यों ने भी अपने यहां वैट में कटौती की थी। केंद्र सरकार के इस कदम से पेट्रोल डीजल के दामों में 10 रुपए तक की गिरावट आई थी।

वित्त मंत्रालय ने पिछले साल लोकसभा में लिखित जबाव में कहा था कि सरकार पेट्रोल पर 27.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल 21.80 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी से कमाई कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 + eleven =

Back to top button