दिल्ली-कश्मीर समेत कई इलाकों में भूकंप के भारी झटके, डर कर घरों से बाहर निकल आए थे लोग

नई दिल्ली। शनिवार को सुबह करीब 10 बजे के आस-पास देश के कई इलाकों में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। मगर, अच्छी खबर यह है कि देश में आए इन झटकों से किसी जान-माल की हानि की कोई सूचना नहीं मिली है। बताया जा रहा है कि इस भूकंप का मुख्य केंद्र अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान था। जहां से यह भूकंप शुरू होकर पाकिस्तान से होता हुआ जम्मू-कश्मीर और दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचा।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की समीक्षा के अनुसार सुबह 9:45 बजे 5.7 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान रहा।

हालांकि अभी तक किसी भी संपत्ति के नुकसान, चोट या मौत की कोई भी खबर सामने नहीं आई है। भूकंप की गहराई करीब  210 किलोमीटर तक रही।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कश्मीर घाटी में जमीन काफी जोर से हिली जिसके बाद लोग डर कर अपने घरों से बाहर निकल आए।

इससे पहले 14 जनवरी को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटके की तीव्रता 5.3 रही थी।

भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान ताजिकिस्तान बॉर्डर पर बताया जा रहा था। कश्मीर पहाड़ी इलाका है, ऐसे में यहां पर भूकंप का खतरा हमेशा बना रहता है।

एक्सपर्ट भी मानते हैं कि इस क्षेत्र में बड़ा भूकंप आ सकता है। ऐसे में लोगों में एक डर हमेशा बना रहता है। छोटा भूकंप भी लोगों को खौफजदा करने के लिए काफी रहता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eleven − four =

Back to top button