चुनाव आयोग के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक, लिए जा सकते हैं ये अहम फैसले

नई दिल्ली। जहां एक और हाल ही में राजनैतिक दलों के साथ चुनाव आयोग की बैठक में यह फैला लिया गया था कि पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव तय समय पर ही कराए जाएंगे। वहीं ताजा मामले में कोरोना और उसके नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों की गंभीरता को देखते हुए आज गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय चुनाव आयोग के साथ बैठक कर रहा है।

अब इस बैठक के बाद क्या निष्कर्ष निकलता है यह तो बैठक समाप्त होने के बाद ही पता चलेगा। फिर भी ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक में विधानसभा चुनावों के तहत की जाने वाली चुनावी रैलियों और होने वाले रोड़ शो पर अहम फैसला लिया जा सकता है।

खबरों के मुताबिक़ स्वास्थ्य मंत्रालय और चुनाव आयोग की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण चुनाव आयोग के अधिकारियों को देश में कोविड-19 की स्थिति के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

इस वर्चुअल बैठक में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल, मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और गृह मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल हुए हैं।

बता दें वी के पॉल ने चुनाव आयोग की इस राय से सहमति जताई है कि मौजूदा हालातों में बड़ी रैलियां और रोड शो नहीं किए जाने चाहिए, राजनीतिक दलों को खुद ही इसपर रोक लगानी चाहिए।

यह भी जानकारी है कि इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से पेश की गई रिपोर्ट पर चर्चा होगी। ये बैठक देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच हो रही है।

इसमें ओमिक्रॉन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से पेश की जाने वाली रिपोर्ट पर चुनाव आयोग, नीति आयोग के सदस्य और कोरोना पर बनी टास्क फोर्स के अध्यक्ष वीके पॉल से विशेष राय लेगा। वहीं बैठक में गृह मंत्रालय के अधिकारियों से केंद्रीय बलों की तैनाती पर भी चर्चा होगी।

इसके साथ ही जिन अन्य पहलुओं पर चर्चा होगी, उनमें राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों के लिए कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल और नियम, नामांकन के दौरान प्रत्याशियों के लिए कोविड संबंधी अनुपालना नियम, राजनीतिक दलों कि बैठकों, सभाओं और समारोह के लिए नियम, डोर टू डोर कैम्पेनिंग संबंधी बाध्यताएं और बड़ी रैलियों, रोड शो, कार्यक्रमों के संबंध में नियम और बाध्यता जैसे मुद्दे शामिल हैं। ऐसे में इस बैठक में कुछ अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − 11 =

Back to top button