यूपी: रामनवमी पर सीएम योगी ने किया कन्या पूजन, परंपरागत तरीके से की पूजा-अर्चना

आज पूरे देशभर में रामनवमी का त्योहार मनाया जा रहा है। राम नवमी का पर्व भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव के रूप में चैत्र नवरात्रि की नवमी तिथि को मनाया जाता है। इस कड़ी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामनवमी का पर्व रविवार को गोरखनाथ मंदिर में श्रद्धा, भक्ति और हर्षोल्लास के वातावरण में मनाया। इस अवसर पर बतौर गोरक्षपीठाधीश्वर मंदिर के नवनिर्मित अन्न क्षेत्र में नौ कुंवारी कन्याओं और एक बटुक भैरव की परंपरागत तरीके से पूजा अर्चना कर भोजन करवाया।

सीएम योगी ने बाकायदा दक्षिणा देकर कन्याओं को विदा किया। प्यार-दुलार के साथ होने वाली पूजा को लेकर बच्चों में काफी आकर्षण था। उन्हें वर्ष में दो बार इस पल का इंतजार रहता है क्योंकि कन्या पूजा वर्ष में दो बार होती है। पहली बार चैत्र नवरात्र में और दूसरी बार शारदीय नवरात्र में।

वहीं महाअष्टमी तिथि पर मुख्यमंत्री ने शनिवार की रात गोरखनाथ मंदिर के शक्तिपीठ में विधि-विधान से देवी के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा-अर्चना की। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पीठ की परंपरा के अनुरूप उन्होंने इस दौरान पहले हवन किया और फिर मां की आरती उतारी। इस दौरान उन्होंने समस्त देवी-देवताओं अभिषेक और सात्विक बली अनुष्ठान भी पूरा किया। प्रसाद वितरण के साथ अष्टमी तिथि की अराधना सम्पन्न हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

20 − one =

Back to top button