Hanuman Jayanti: पीएम मोदी ने किया बजरंगबली की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हनुमान जयंती पर आज यानि शनिवार को गुजरात के मोरबी में हनुमान जी की 108 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, ‘हनुमानजी चार धाम परियोजना के तहत देश भर में चार दिशाओं में स्थापित की जा रही चार मूर्तियों में से यह दूसरी प्रतिमा है।’ पीएमओ ने बताया कि इस मूर्ति को देश के पश्चिमी हिस्‍से में, मोरबी में परम पूज्य बापू केशवानंद जी के आश्रम में स्थापित किया गया है। पीएम कार्यालय ने आगे कहा, ‘हनुमानजी चार धाम प्रोजेक्‍ट के श्रृंखला की पहली मूर्ति उत्तर में हिमाचल प्रदेश के शिमला में 2010 में स्थापित की गई थी, जबकि दक्षिण में रामेश्वरम में तीसरी प्रतिमा पर काम शुरू हो गया है।’

जानिए कितनी है प्रतिमा की लागत?

मोरबी में हनुमानजी की विशाल मूर्ति का निर्माण 2018 में शुरू हुआ था। इसकी लागत 10 करोड़ रुपए है। जहां प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल होंगे, वहीं, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अन्य नेता कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगे।इस वर्ष हनुमान जन्मोत्सव का शुभ दिन 16 अप्रैल, शनिवार को पड़ रहा है। शनिवार होने के कारण इस हनुमान जन्मोत्सव का महत्व कहीं अधिक बढ़ गया है। बता दें कि देश में कई स्थानों पर लाउडस्पीकरों के माध्यम से हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा।

हनुमानजी चार धाम परियोजना के तहत देश भर में चारों दिशाओं में स्थापित की जा रही 4 मूर्तियों में से यह दूसरी प्रतिमा है। इसे पश्चिम में मोरबी में परम पूज्य बापू केशवानंद जी के आश्रम में स्थापित किया गया है। इस श्रृंखला की पहली प्रतिमा उत्तर में 2010 में शिमला में स्थापित की गई थी। दक्षिण में रामेश्वरम की प्रतिमा पर काम शुरू किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10 + one =

Back to top button