यूपी के सभी गांव होंगे स्मार्ट, हाई स्पीड के साथ फ्री वाई-फाई सुविधा के आदेश

लखनऊ। यूपी के सभी गांव को अब स्मार्ट बनाने के लिए योगी सरकार ने योजना तैयार कर रही है। जहां शासन ने हाई स्पीड के साथ फ्री वाई-फाई सुविधा देने के आदेश जारी किए हैं। गांवों में बने पंचायत कार्यालय अब ग्राम सचिवालय के नाम से जाने जाएंगे और राज्य सरकार ने इन ग्राम सचिवालयों में हाई स्पीड विश्वसनीय इण्टरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

ग्राम्य विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने इस संबंध में गुरुवार को शासनादेश जारी किया। शासनादेश में कहा गया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संकल्पना उत्तर प्रदेश के गांवों को स्मार्ट बनाने की है। स्मार्ट गांव की इस परिकल्पना के दृष्टिगत शासन द्वारा ग्राम पंचायत के ग्राम सचिवालय कार्यालय को हाई स्पीड विश्वसनीय इण्टरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराए जाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही, ग्राम सचिवालय भवन के 50 मीटर के दायरे (रेडियस) में ग्रामीण जन के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।

शासनादेश में कहा गया है कि ग्राम पंचायतों में निवासरत ग्रामीण जनता की क्षमता का पूर्ण विकास व नई आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए भरोसेमंद इण्टरनेट कनेक्टिविटी आवश्यक है। शासनादेश में उल्लेख है कि प्रदेश की 58,189 ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय की स्थापना की कार्यवाही प्रचलित है। ग्राम पंचायत कार्यालय को ग्राम सचिवालय के नाम से स्थापित किया जा रहा है। गांव की जनता को विभिन्न विभागों से जिन दस्तावेजों, अभिलेखों व कागजात की आवश्यकता पड़ती है, वे समस्त अभिलेख ग्राम सचिवालय में पंचायत सहायक अथवा कॉमन सर्विस सेण्टर (सीएससी) के माध्यम से प्राप्त हो सकें, इसकी व्यवस्था भी बनायी जा रही है।

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह द्वारा जारी शासनादेश के माध्यम से निदेशक पंचायतीराज को यह निर्देश दिए गए हैं। शासनादेश की प्रतियां प्रदेश के सभी मण्लायुक्तों, जिलाधिकारियों, मुख्य विकास अधिकारियों, मण्डलीय उप निदेशक पंचायत और सभी जिला पंचायतराज अधिकारियों को भी भेजी गयी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twenty − 11 =

Back to top button