ट्रैफिक से निजात पाने के लिए Awadh चौराहे पर बनेगी फ्री लेफ्ट लेन

लखनऊ के सबसे घने ट्रैफिक वाले इलाकों में से एक Awadh चौराहा भी है, जहां घंटों के लिए ट्रैफिक जाम हो जाना आम बात है। यातायात समस्या के समाधान के लिए चौराहे की चारों तरफ की सडकों पर फ्री लेफ्ट लेन बनाया जाएगा। इसका निर्माण इसी महीने से पीडब्लूडी द्वारा शुरू हो जाएगा। फ्री लेफ्ट लेन का निर्माण कुछ इस तरह से होगा की सीधे जाने वाले वाहन इसमें जबरन न घुस सकें, ऐसा करने से उन्हें लम्बा चक्कर लगाकर चौराहे पर ही वापस आना होगा।

अधिकारियों के अनुसार Awadh चौराहे से रोज़ाना 1 लाख वाहन गुज़रते हैं। इनमे से कई वाहन दूसरे शहरों को जाते है तो कई राजधानी में ही चलते है। फ्री लेफ्ट लेन के निर्माण में लगभग 1.5 करोड़ के खर्च का अनुमान लग रहा है।

यह भी पढ़ें – Faizullaganj में स्वास्थ व्यवस्था में बदहाली बिल्कुल बर्दाश्त नहीं, लापरवाही करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाही : डॉ नीरज बोरा, देखें पूरी वीडियो….

ट्रैफिक लोड ज्यादा होने के कारण रेड सिग्नल लगते ही वाहनों की लम्बी कतारें लग जाती है। पीक ऑवर में तो वाहन सवारों को तीन-चार बार ग्रीन सिग्नल होने के बाद ही चौराहा पार करने का मौका मिल पाता है। सख्ती और नियमों के पालन के बाद भी ट्रैफिक पुलिस को पूरा दिन यातायात को व्यवस्थित करने में लग जाता है।

चौराहे को और भी व्यस्थित करने के लिए हटाए जाएंगे ई-रिक्क्षा

चौराहे पर फ्री लेफ्ट लेन के निर्माण के अलावा और भी व्यवस्था बनाने के लिए, वहां पर मौजूद ठेले और ई-रिक्क्षा हटाए जाएंगे। वहां पर मौजूद ठेले और ई-रिक्क्षा आने-जाने वाले वाहनों के लिए बाधा बन जाते हैं। पहले ही वाहनों को सिग्नल की वजह से काफी देर ट्रैफिक पर रहना पड़ता है उसके अलावा चौराहे को पार करने पर ठेले और ई-रिक्क्षा जाम जा कारण बन जाते है, जिससे वाहनों को और देर तक खड़ा रहना पद जाता है।

AUTHOR – SHRADHA TIWARI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + six =

Back to top button